अमेरिका ने 26/11 मुंबई हमले के दोषी साजिद पर 50 लाख डॉलर का ईनाम किया घोषित

अमेरिका ने मुंबई हमले के मुख्य दोषी साजिद पर 50 लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया है

वाशिंगटन: अमेरिका ने 2008 के मुंबई हमले के दोषी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर के बारे में सूचना देने पर 50 लाख डॉलर का ईनाम देने की घोषणा की है। छब्बीस नवंबर 2012 को मुंबई हमले का मुख्य निशाना टाटा समूह का ताज होटल था। इस हमले में 150 से अधिक लोग मारे गये थे और 300 से अधिक घायल हुए थे।

50 लाख डॉलर का ईनाम

यूएस रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम की ओर से जारी एक आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक साजिद मीर पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का एक शीर्ष सदस्य है और मुंबई में नवंबर 2008 में हुए आतंकवादी हमले में वांछित है। मीर को किसी भी देश में दोषी करार दिए जाने अथवा उसकी गिरफ्तारी के संबंध में जानकारी देने वाले व्यक्ति को 50 लाख डॉलर का ईनाम दिया जायेगा।

अमेरिका और भारत एक साथ

ऐसा माना जाता है कि मीर पाकिस्तान में ही मौजूद हैं। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अभी दो दिन पहले ही एक बयान जारी कर कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका भारत के साथ मजबूती से खड़ा हुआ है।

अमेरिकी नागरिकों की मौत

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी मुंबई में घुस गए थे और भारत की आर्थिक राजधानी के कई ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए थे। इन हमलों में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हो गयी थी।

यह भी पढ़े:बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने सायरा बानो के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़े:सोमालिया की राजधानी मोगादीशू में आतंकवादी हमला, छह की मौत, 12 घायल

Related Articles