अमेरिका में बजट घाटे में वृद्धि, रिकॉर्ड 3.1 खरब डॉलर तक बढ़ा

वॉशिंगटन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से विश्व में सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में संघीय बजट घाटा वित्त वर्ष 2020 में रिकॉर्ड 3.1 खरब डॉलर तक बढ़ गया। अमेरिकी वित्त विभाग, वाइट हाउस प्रबंधन  और बजट के कार्यालय की तरफ से शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बजट घाटा इस वर्ष 30 सितम्बर तक 2.1 खरब डॉलर था जो पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक है।

अमेरिकी वित्त विभाग
अमेरिकी वित्त विभाग

बजट घाटे में रिकॉर्ड साफ़ दर्शाता है कि कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है जिसके एक कारण यह भी है कि मार्च के अंत में कोरोना के प्रकोप से सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और अधिक प्रभावित उद्योगों, व्यवसायियों और व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए कांग्रेस ने 2.2 खरब के राहत पैकेज की घोषणा की थी। संघीय बजट के लिए एक गैरपक्षीय प्रहरी समूह समिति की अध्यक्ष माया मैकगिनैस ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने वित्तीय वर्ष को 21 खरब डॉलर के ऋण के साथ समाप्त हुआ जिसका अर्थ है कि ऋण अब एक साल के आर्थिक उत्पादन मूल्य से कई गुना अधिक है।

उन्होंने कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के अजेंडा को ध्यान में रखे तो वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 125 प्रतिशत तक कर्ज में पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ट्रंप और बिडेन चुनावी वायदों में सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिक्टिक्स उद्योग का समर्थन करने की बजाये कई गुना अधिक ऋण देने की बात कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े: ऑस्ट्रेलियाई वित्त मंत्री अलेक्जेंडर स्कालेंजबर्ग पाए गए कोरोना संक्रमित

Related Articles

Back to top button