सिमफेरोपोल उड़ान क्षेत्र से उड्डयन पर लगे प्रतिबंधों को अमेरिका ने किया हटाने का फैसला

वाशिंगटन: अमेरिका ने सिमफेरोपोल उड़ान सूचना क्षेत्र पर नागरिक उड्डयन कार्यों पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का निर्णय किया है। संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने यह जानकारी दी है। इस मामले में शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर दस्तावेज जमा किये जायेंगे। एफएए की तरफ से सामने आई अनौपचारिक रिपोर्ट के अनुसार “एसएफएआर संख्या 113, 91.1607 में निहित उस एफआईआर के लिए उड़ान निषेध, 27 अक्टूबर 2020 को समाप्त हो रहा है। जिसको लेकर एफएए ने निर्धारित किया है कि अमेरिकी नागरिक विमानन परिचालन सिम्फ़रोपोल एफआईआर (यूकेएफवी) के निर्दिष्ट क्षेत्रों में सुरक्षित रूप से फिर से संचालन शुरू हो सकता है।”

सिमफेरोपोल उड़ान क्षेत्र
सिमफेरोपोल उड़ान क्षेत्र

अनौपचारिक दस्तावेज रिपोर्ट के अनुसार रूसी महासंघ के निर्गमन और क्रीमियन प्रायद्वीप पर इसके कब्जे और पर्याप्त सैन्य क्षमताओं की निरंतर तैनाती के बावजूद सिम्फ़रोपोल एफआईआर में सुरक्षा स्थिति स्थिर हो गई है। रिपोर्ट में हालांकि यह भी कहा गया है कि एफएए को उम्मीद है कि रूसी संघ अवैध क्षेत्रीय दावों का दावा करता रहेगा और भविष्य के लिए एक प्रतिस्पर्धी एयर नेविगेशन सेवा प्रदाता बनाए रखेगा जबकि यूक्रेन ने इन परिस्थितियों से सिम्फ़रोपोल एफआईआर (यूकेएफवी) में उड़ान सुरक्षा के लिए अवशिष्ट खतरों को कम करने के लिए निरंतर प्रतिबद्धता प्रदर्शन किया है।

गौरतलब है कि यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन के बाद मार्च 2014 के जनमत संग्रह में लगभग 97 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के बाद क्रीमियन प्रायद्वीप ने रूस को फिर से शामिल किया था। यूक्रेन और पश्चिम देशों ने हालांकि जोर देकर कहा कि इस क्षेत्र को रूस द्वारा अवैध रूप से जब्त कर लिया गया था जबकि वह इस बात का खंडन करता है।

इसे भी पढ़े: ब्राजील के सांसद पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप, अंडवियर में छिपायी 3 लाख से ज्यादा की रकम

Related Articles