US election 2020: जो बिडेन ने रचा इतिहास, ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ बने सबसे अधिक वोट हासिल करने वाले उम्मीदवार

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने सबसे ज्यादा वोट हासिल कर अमेरिका के  पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों पर न सिर्फ अमेरिका की बल्कि समूची दुनिया की नजरें टिकी हैं। ऐसे में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने सबसे ज्यादा वोट हासिल कर अमेरिका के  पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हालांकि वोटों की गिनती अभी भी चल रही है।

दरअसल मंगलवार को अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया। वहीं चुनावों के नतीजों का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच मतदानों की गिनती में एक बेहद दिलचस्प आकंड़ा सामने आया है।

अभी तक हुई वोटों की गिनती के अनुसार, जो बिडेन अमेरिकी चुनावों के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार बन गए हैं। बिडेन को अब तक सात करोड़ वोट मिल चुके हैं। इससे पहले चुनावों में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने का रिकॉर्ड पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा के नाम था, जिन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में 6.94 करोड़ वोट हासिल किए थे।

वहीं रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अभी तक कुल 6.8 करोड़ वोट मिले हैं। जिसके चलते ट्रंप ने मतदान पर सवाल खेड़े किए हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा की, कल जहां हम जीत रहे थे, वहां अचानक पीछे कैसे हो गए। पिछली रात मैं मजबूती के साथ लीड कर रहा था। कई राज्यों में डेमोक्रेट ने मतगणना पर कंट्रोल किया।

गौरतलब है कि जो बिडेन को बहुमत का आंकड़ा छूने में महज 6 वोटों का फासला है। जहां बहुमत हासिल करने के लिए 270 वोटों की जरूरत है, वहीं जो बिडेन ने 264 मत हासिल कर लिए हैं और ट्रंप 214 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं।

Related Articles