अमेरिका चुनाव: जीत से केवल छह इलेक्टोरल वोट दूर बिडेन

अब तक हुई मतगणना में बिडेन कड़े मुकाबले के बाद मिशीगन और विस्कॉन्सिन प्रांतों में जीत हासिल करने के बाद 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर चुके हैं.

वाशिंगटन: अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन तथा उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की उनकी साथी उम्मीदवार कमला हैरिस जीत की ओर बढ़ती हुए दिखाई दे रही हैं.

अब तक हुई मतगणना में बिडेन कड़े मुकाबले के बाद मिशीगन और विस्कॉन्सिन प्रांतों में जीत हासिल करने के बाद 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर चुके हैं. अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए उन्हें 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए अब केवल छह इलेक्टोरल वोट की ही जरुरत है.

ताजा रिपोर्टों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बिडेन नेवादा प्रांत में भी बढ़त बनाए हुए हैं जिससे उनकी व्हाइट हाउस तक पहुंचने की राह आसान हो सकती है. हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजे इस सप्ताह के अंत तक आने की उम्मीद है.

बिडेन मिनिसोटा, न्यू हैम्पशायर और एरिजोना में आगे चल रहे हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, आइवो, ओहियो, टेक्सास, नाॅर्थ कैरोलिना, पेन्सिल्वेनिया और जार्जिया में बढ़त बनाए हुए हैं.

बिडेन और ट्रम्प के बीच कांटे की टक्कर चल रही है और दोनों ही नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं लेकिन दोनों ही अभी 270 के जादुई आंकड़े से दूर हैं.

यह भी पढ़े: DSGMC ने करतारपुर साहिब मुद्दे को लेकर विदेश मंत्रालय से की अपील

Related Articles