अमेरिका ने चीन को दिया झटका, ताइवान को सशस्त्र ड्रोन बेचने की दी मंजूरी

अमेरिका ने चीन की चेतावनी को अनदेखा करते हुए सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए ताइवान को हथियार बेचने की मंजूरी दे दी।

अमेरिका: अमेरिका ने चीन की चेतावनी को अनदेखा करते हुए सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए ताइवान को हथियार बेचने की मंजूरी दे दी। अभी कुछ दिनों पहले हुए समझौते में अमेरिका ने चीन को बड़ा झटका देते हुए ताइवान को 60 करोड़ डॉलर (करीब 44 अरब 85 करोड़ रुपये) के सशस्त्र ड्रोन बेचने को मंजूरी दी है। आपको बता दे कि चीन लगातार ताइवान को अमेरिका में हथियार बेचने का विरोध कर रहा था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया कि ताइवान को रिमोट संचालित सशत्र ड्रोन व अन्य हथियार देने की प्रक्रिया पर मंजूरी दे दी है। रिमोट संचालित सशत्र ड्रोन जब अमेरिका में मिल जायेगा उसके बाद ताइवान को अपनी सुरक्षा, सैन्य संतुलन और राजनीतिक स्थिरता में हमारी मदद मिलेगी। पिछले सप्ताह अमेरिका ने ताइवान को 237 करोड़ डॉलर की हार्पून मिसाइल बेचने पर सहमति दी थी।

ये भी पढ़े : राजस्थान: कर्नल बैसला से की रेलवे ट्रेक खाली करने की अपील

चीन इस समय ताइवान को अमेरिका में हथियार बेचने की अनुमति पर बौखलाया हुआ है। हथियारों को आपूर्ति करने वाली अमेरिकी कंपनियों पर चीन ने विरोध जताते हुए कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी। ताइवान को हथियार दिए जाने से चीन और अमेरिका के बीच काफी तनाव बढ़ रहा है। बता दें कि चीन ताइवान को अपना अलग हुआ प्रांत बताकर उस पर अधिकार जताता है।

Related Articles

Back to top button