अमेरिका ने फिर निकाली ड्रैगन की अकड़, चीनी प्रोडक्ट्स पर बढ़ाया 10 प्रतिशत टैक्स

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आदेश दिया है कि चीन से 200 अरब डॉलर के आयात पर अतिरिक्त 10 फीसदी शुल्क लगाया जाए। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) के एक बयान में यह जानकारी दी गई है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, अमेरिका द्वारा पहले लगाए गए करों के विरोध में चीन द्वारा की गई प्रतिक्रिया के विरोध में मंगलवार को नए टैरिफ लगाए गए हैं।

अमेरिका

अमेरिका ने पहले टैक्स पैकेज में कुल 50 अरब डॉलर मूल्य के सामानों पर कर लगाने के हिस्से के रूप में छह जुलाई को 34 अरब डॉलर मूल्य के सामानों पर 25 फीसदी शुल्क लगाया था, जबकि इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगाया था।

एजेंसी के बयान के मुताबिक, चीन के प्रतिकार और उसकी कार्यप्रणाली में बदलाव नहीं करने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूएसटीआर को चीन से किए जाने वाले अतिरिक्त 200 अरब डॉलर के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।

इस बयान के साथ यूएसटीआर ने शुल्क वाली वस्तुओं की 200 पन्नों की सूची जारी की है, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज और पशु उत्पाद, लकड़ी, नौका और निर्माण सामग्रियां शामिल हैं।

इस सूची में रासायनिक उत्पाद, ईंधन, तंबाकू और शराब, कपड़े, आन्सरिंग मशीन्स और फोटोग्राफिक और वीडियो सामग्री समेत अन्य सामान हैं।

Related Articles