अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- प्रांतों में लॉकडाउन लगाना असंवैधानिक

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने देश के विभिन्न प्रांतों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कई गवर्नरों की ओर से लगाए गए लॉकडाउन को असंवैधानिक करार दिया है। श्री ट्रम्प ने गुरुवार को टाउन हॉल की एक बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, “ तथ्य यह है कि हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सफल रहे हैं लेकिन विभिन्न प्रांतों के गवर्नर जो कर रहे हैं वह असंवैधानिक है, मैं मानता हूं कि वे राजनीतिक कारणों से ऐसा कर रहे हैं।”

डोनाल्ड ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद मास्क पहनने को लेकर उनकी राय में कोई बदलाव नहीं आया है। वह अब भी इस बात पर कायम हैं कि लोग मास्क पहनें अथवा नहीं यह लोगों पर ही निर्भर करना चाहिए।इसी बीच, राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने पुलिस के बजट में कटौती करने के प्रस्ताव को गलत ठहराते हुए कहा है कि पुलिस की संख्या अधिक होने से अपराध कम होगा। श्री बिडेन ने कहा कि वह एक समूह बनायेंगे पुलिस अधिकारियों के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी होंगे जो मिलकर सामुदायिक स्तर पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 2.17 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 79 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,17,745 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 79 लाख काे पार कर 79,74,502 हो गयी है।

इसे भी पढ़े: बिडेन के मामले के बाद ट्विटर ने किया ‘हैकिंग सामग्री नीति’ में बदलाव

Related Articles