अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन का 78वां जन्मदिन, नए साल में लेंगे राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण

जो बिडेन का 78वां जन्मदिन, 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति के रूप में लेंगे शपथ

वाशिंगटन: इलेक्टोरल पार्टी के जो बाइडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन गए है। बिडेन आज अपना 78वां जन्मदिन बना रहें है। जो बिडेन 20 जनवरी, 2021 को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। जो बाइडेन का अमेरिकी राष्ट्रपति बनना भारत के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

ट्रम्प और बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला

डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन के बीच कड़े मुकाबले के बाद नेवादा, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया और एरिज़ोना में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जो बाइडेन 50.6 प्रतिशत इलेक्टोरल वोट्स की बढ़त से अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन गए हैं।

जो बाइडेन 29 साल के उम्र में बने सीनेटर

जो बाइडेन स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया और न्यू कैसल काउंटी, डेलावेयर में जन्म लिए और वहीं से अपनी पढ़ाई भी कि है। बाइडेन अपनी शिक्षा ‘डेलावेयर विश्वविद्यालय’ से प्राप्त की है और उसके बाद उन्होने 1968 में ‘सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय’ से कानून की डिग्री हासिल की है। 1970 में जो बाइडेन को ‘न्यू कैसल काउंटी का पार्षद’ चुना गया। और 1972 में 29 साल के थे तब उन्हें डेलावेयर से अमेरिकी सीनेट के लिए चुना गया और इस प्रकार बाइडेन अमेरिकी इतिहास के छठे सबसे कम उम्र के ‘सीनेटर’ बने।

जो बाइडेन का राजनीतिक इतिहास

जो बाइडेन छह बार ‘सीनेट’ के लिए चुने गए थे, और 2008 में जब उन्होंने बराक ओबामा के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उनकी सरकार के उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए इस्तीफा दिया तव वो चौथे सबसे वरिष्ठ सीनेटर थे, 2012 में ओबामा और बाइडेन को फिर से चुना गया। अप्रैल 2019 में बाइडेन ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की, और जून 2020 में वो डेमोक्रेटिक नामांकन को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक प्रतिनिधि सीमा तक पहुंच गए।

यह भी पढ़े:छठ पूजा के तीसरे दिन सज उठे घाट, डूबते सूरज को दिया जाएगा पहला अर्घ्य, राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

यह भी पढ़े:विश्व के 190 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.68 करोड़ के पार

Related Articles

Back to top button