अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर किया चीन पर हमला, कहा- किसानों को कठपुतली बनाना चाह रहा

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच संबंधों की खाई बढ़ती जा रही है। दोनों देश एक दूसरे प्र आरोप-प्रत्यारोप लगा रहै हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है। ट्रंप ने आरोप लगाया है कि चीन अमेरिकी किसानों को कठपुतली की तरह इस्तेमाल कर रहा है, जिससे उसे व्यापार में कुछ लाभ प्राप्त हो।

चीन को कामयाब नहीं होने देंगे

ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा चीन हमारे किसानों को निशाना बना रहा है क्‍योंकि उसे पता है कि हम किसानों से प्‍यार करते हैं और उनका सम्‍मान करते हैं। साथ ही ट्रंप ने चेतावनी भी दी कि चीन अपने हर कदम पर असफल होगा। ट्रंप के मुताबिक अमेरिका अभी तक बहुत ही अच्‍छा था लेकिन अब वह ऐसा नहीं रहेगा।

ट्रंप सरकार के रिलीफ पैकेज का किसानों ने किया विरोध

ट्रंप की ओर से यह बयान तब सामने आया है जब उनके प्रशासन की तरफ से किसानों के लिए 12 बिलियन डॉलर का मदद का पैकेज जारी किया गया है। हालांकि ट्रंप प्रशासन के इस पैकेट का कुछ किसान ने विरोध किया। यही नें ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसद भी इसमें शामिल रहे। उनका कहना था कि सरकार की मदद लेने के बजाया वह बिना टैरिफ के व्‍यापार करना पसंद करेंगे।

अमेरिका ने चीन समेत कई देशों पर लगाया टैरिफ

दरअसल, ट्रंप प्रशासन की ओर से चीनी सामान के अलावा यूरोपियन यूनियन, कनाडा और मैक्सिको से आने वाले स्‍टील और एल्‍युमिनियन पर भी टैरिफ लगा दिया गया है। इसी कदम को देखते हुए चीन और दूसरे टॉप अमेरिकी व्‍यापारिक साझेदार देशों ने भी अमेरिकी किसानों पर जीरो टैरिफ का ऐलान किया है।

अमेरिका में विदेशी आयात पर निर्भर किसान बन रहे निशाना

आपको बता दें कि अमेरिका में ऐसे किसानों को खास निशाना बनाया जा रहा है, जो कृषि आयातित सामानों पर निर्भर हैं। खास बात ये हैं कि इन्होंने  बड़े पैमाने पर ट्रंप को समर्थन दिया था। लेकिन जैसे-जैसे विवाद बढ़ता जा रहा है चीन और दूसरे देश अमेरिका से आने वाले कृषि उत्‍पादों जैसे सोयाबीन, मीट, डेयरी उत्‍पादों और शराब पर टैरिफ बढ़ाते जा रहे हैं।

Related Articles