अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का बड़ा दावा, जनवरी माह से मुफ्त में मिलेगी अमेरिकियों को कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है,दुनियाभर में कोरोना के मामले तीन करोड़ 70 लाख के करीब पहुंच गए है,इस महामारी से मरने वालों का आकड़ा भी नौ लाख 45 हजार के पार पहुंच गया है। लेकिन दुनिया में अभी तक इसकी कोई भी दवा नहीं बन पाई है। इसकी रोकथाम के लिए अलग- अलग देशों में करीब 150 वैक्सीनों पर काम चल रहा है। लेकिन अभी तक कोई भी वैक्सीन इसको रोकने में सफल नहीं हो पाई है। रूस वैक्सीन बनाने का दावा किया है लेकिन दुनिया के कई देश उसके ट्रायल को लेकर शंशय जाहिर किए है। लेकिन इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि अक्टूबर तक अमेरिका में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी जायेगी।

इसे भी पढ़े:कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत में लॉन्च पहली दवा, कीमत जान चौक जाएँगे आप

successful first trail of corona vaccine on human body | कोरोना वायरस: अमेरिका की इस वैक्सीन का मनुष्यों पर सफल ट्रायल | Hindi News, ग्लोबल नजरिया

 

डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि सबसे पहले अमेरिका तैयार होगी और अक्टूबर तक सरकार इसे मंजूरी दे देगी। व्हाइट हाउस में बुधवार को ट्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि जनवरी माह से सभी अमेरिकी को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ विभाग सभी राज्यों से संपर्क स्थापित करके जमीनी स्तर पर अस्पतालों तक पहुंचाने का काम करेगा। ट्रम्प ने दावा किया कि वैक्सीन का असर 24 घंटे के भीतर दिखना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक इंसान को वैक्सीन का दो डोज दिया जाएगा, दोनों डोज एक ही कंपनी के होंगे, और यह 21 से 28 दिनों के भीतर में दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े: सावधान! बाजार में बिक रहा जानलेवा सैनिटाइजर, सूंघना भी पड़ सकता है भारी, ऐसे करें पहचान

Related Articles

Back to top button