US Presidential Election : ट्रम्प और बिडेन में कांटे की टक्कर, पढ़ें- ‘ट्रम्प की दोबारा ताजपोशी या बिडेन की होगी जीत’

टेक्सास, ओहियो, जॉर्जिया, फ्लोरिडा, मोंटाना, लोवा, उटह, इडाहो में जीत दर्ज की है। जबकि बिडेन ने कैलिफ़ोर्निया, हवाई, मिनिसोटा में जीत दर्ज की है। बाकि राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। दोनों प्रत्याशी आगे पीछे बढ़त बनाये हैं.

वाशिंगटन: डोनाल्ड ट्रम्प को US Presidential Election में लोगों का शानदार सहयोग मिल रहा है। शुरुवाती रुझानों में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कुल इलेक्ट्रोरल वोटों में बढ़त बनायीं थी जो भी भी कुछ आगे है। पर ट्रम्प ने जादातर राज्यों में जीत दर्ज की है। टेक्सास, ओहियो, जॉर्जिया, फ्लोरिडा, मोंटाना, लोवा, उटह, इडाहो में जीत दर्ज की है। जबकि बिडेन ने कैलिफ़ोर्निया, हवाई, मिनिसोटा में जीत दर्ज की है। बाकि राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। दोनों प्रत्याशी आगे पीछे बढ़त बनाये हैं.
बीडेन न्यू मक्सिको, वाशिंगटन, कोलोराडो में ट्रम्प से बडे अंतर से आगे हैं। ओहियो में बिडेन ट्रम्प से कुछ देर पहले आगे चल रहे थे, पर अब ट्रम्प उन्हें मात देकर यहाँ से आगे चल रहे हैं।

अमेरिकी में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए ओहियाे राज्य में जीतना महत्वपूर्ण है। जारी चुनाव परिणम के अनुसार बिडेन को 45.1% फीसदी और ट्रम्प को 53.1% फीसदी मत मिले हैं। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने इस राज्य में जीत हासिल की थी।

टोटल इलेक्टोरल वोटों की बात की जाये तो बिडेन 224 पर स्थिर हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 118 से बढ़कर 213 वोटों तक शानदार उछाल के साथ आगे आये हैं। जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है।

बिडेन बोले हम जीत की ओर

इलेक्शन काउंटिंग के बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन का बयान आया है। उन्होंने बोला की वो जीत की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

इंडियाना में आगे निकले ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यूएस के इंडियाना आगे चल रहे हैं जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन को केंटुकी में बढ़त मिली है। ट्रंप इंडियाना में 58.8-39.2 प्रतिशत से आगे हैं. 

न्यू हैम्पशायर और केंटुकी में बिडेन निकले आगे 

न्यू हैम्पशायर में बिडेन 53.6-44.8 प्रतिशत की बढ़त बनाये हुये हैं। दूसरी तरफ केंटुकी में 58.3-40.3 प्रतिशत से आगे चल रहे हैं। मतदान शुरू होने पर इस राज्य में ट्रंप को बढ़त मिली थी।

छह राज्यों में 7 बजे वहीँ कुछ राज्यों में 8 बजे वोटिंग हुई थी समाप्त

अमेरिका में US Presidential पद के लिए हो रहे चुनाव में छह राज्यों में शाम सात बजे वोटिंग समाप्त हो गयी थी। उनमें दक्षिण कैरोलिना, जॉर्जिया, इंडियाना, केंटकी, वेर्मोंट और वर्जीनिया शामिल हैं। वहीं फ्लोरिडा तथा न्यू हैम्पशायर में भी ज्यादातर मतदान केंद्र पर वोटिंग 7 बजे समाप्त हो गई थी. कुछ जगहों पर स्थानीय समय के अनुसार रात 8 बजे तक वोटिंग हुई थी

रष्ट्रपति पद के चुनाव के बीच व्हाइट हाउस के पास ट्रम्प विरोधी रैली

US Presidential Election के बीच डोनाल्ड ट्रम्प के विरोधियों ने व्हाइट हाउस के पास रैली शुरू कर दी थी। प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्टर लिए हुए थे और ट्रम्प के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने कुछ समय के लिए सड़क भी जाम कर दिया था। पुलिस प्रदर्शनकारियों से प्रदर्शन समाप्त कर जाने की अपील करी, लेकिन प्रदर्शनकारी तबभी डंटे हुए थे।

पुलिस को इस प्रदर्शनक का पहले से अनुमान था, इसलिए प्रशासन ने 29 अक्टूबर को यातायात चेतावनी जारी कर कहा था कि स्थानीय समय के मंगलवार मध्याह्न 12 बजे से बुधवार की रात 11.59 बजे तक सड़कों पर पार्किंग बैन रहेगी। पुलिस ने रैलियों पर पाबंदी लगा रखी थी।

ये भी पढ़ें : इज़रायली वित्त मंत्री ‘इजरायल काट्ज’ ने खुद को किया आइसोलेट

Related Articles

Back to top button