अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का दावा- वुहान की लैब से पैदा हुआ कोरोना वायरस, हमारे पास पर्याप्त सबूत

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है. विश्व के लगभग सभी देश इस जानलेवा वायरस की चपेट में हैं. लेकिन इस वक्त अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित राष्ट्र है. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप लगातार दावा करते रहे हैं कि यह एक मानव निर्मित वायरस है और इसकी उत्पत्ति चीन की लैब में हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बाद अब विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी यही दावा किया है.

 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि कोरोना का वायरस चीन की साजिश का नतीजा है. पॉम्पियो ने कहा कि हमारे पास इसके ‘पुख्ता सबूत’ हैं कि यह वायरस वुहान से ही आया है. अमेरिका के न्यूज चैनल ABC के एक कार्यक्रम में माइक पॉम्पियो ने ये भी आरोप लगाया है कि चीन के पास कोरोना को रोकने का मौका था लेकिन उसने जानबूझकर ऐसा नहीं किया.

माइक पॉम्पियो ने कहा, ”याद रखिए दुनिया में वायरस फैलाने और निम्न स्तर की प्रयोगशालाएं चलाने का चीन का पुराना रिकॉर्ड रहा है. ये पहली बार नहीं है कि चीन की लैब की विफलता के कारण वायरस दुनिया में फैला. खुफिया विभाग इस बात की जांच कर रहा है. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी चीन के खिलाफ सबूत की बात कह चुके हैं.”

दिलचस्प बात ये है कि राष्ट्रपति ट्रंप और इनके मंत्री भले ही कोरोना के लिए चीन पर ऊंगली उठा रहे हों लेकिन इनका ही खुफिया विभाग कोरोना के मानव निर्मित होने की थ्योरी को खारिज कर चुका है. बता दें कि अमेरिका में कोरोना के 11 लाख 85 हजार 285 केस हैं और 68,507 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles