IPL
IPL

गर्मियों में कई तरह की कोल्ड ड्रिंक की जगह इसका करें सेवन, मिलेंगे अनेक फायदे

लखनऊ: तेज धुप की इस गर्मी से राहत के लिए व ठंडक पाने के लिए लोग कई तरह की कोल्ड ड्रिंक (Cold drinks) पीते हैं, जिससे कुछ पलों के लिए आपको गर्मी से राहत तो मिल जाती है लेकिन सेहत को कोई फायदा नहीं होता है। अगर किसी और ड्रिंक (drinks) की इस गर्मी में गन्ने के रस (Sugarcane juice) का पीते है तो आपको ताज़गी और गर्मी से राहत मिलेगी ही बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे मिलेंगे। गन्ने के रस को पीने से कई तरह के फायदे शरीर को होते हैं।

पीलिया रहेगी दूर

कई लोगो को अक्सर गर्मियों में ज्वाइंडिस यानी पीलिया की बीमारी होती है लेकिन गन्ने का जूस पीने से बहुत फायदा मिलेगा पीलिया की बीमारी नहीं होगी। इसके लिए आप कुछ दिनों तक लगातार रोज़ाना एक गिलास ताज़ा गन्ने का रस पिएं।

एनर्जी मिलेगी

गन्ने के रस पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और कई घंटो तक एनर्जी बनी रहती है।

वजन होगा कम

वजन कम करने के लिए भी गन्ने के रस फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस करवाती है।

ये भी पढ़ें : जानिए क्यों डेब्यू में फ्लॉप हो गए YES Bank के शेयर्स

डाइबिटिक

डायबिटीज़ के मरीज़ भी गन्ने के रस पी सकते हैं, इस रस में आइसोमाल्टोज नाम का तत्व होता है जिसमें ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती है।

ये भी पढ़ें : न्यूयॉर्क के गवर्नर पर लगा गंभीर आरोप, घरवालों के सामने दबोच कर महिला को किया किस

ज़ुकाम और फ्लु रहेगा दूर

जुकाम और फ्लु जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी गन्ने के रस काफी मदद करता है। ये टॉन्सिल्स की समस्या भी कम होती है। बस इसे बिना बर्फ के पीना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button