धूप से बचने व शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए इसका करें सेवन, जानें अनेक फायदे

लखनऊ: गर्मी के मौसम की शुरुआत तो हो चुकी है लेकिन अभी कुछ दिनों में कड़ाके के साथ धूप व गर्मी पड़ने वाली है। इस गर्मी भरी धुप से बचने व शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए शिकंजी (Shikanji) से पीने से बेहतर कोई ड्रिंक नहीं है। गर्मी के मौसम में इसे पीने से एसिडिटी को तो दूर रखता ही है, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं भी खत्म हो जाती है। शिकंजी (Shikanji) पीना कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

शिकंजी पीने से शरीर को इन तरह के मिलते है फायदे

डीहाइड्रेशन से बचाव

गर्मियों में पसीना बहने के साथ शरीर से कई तत्व बाहर निकलते हैं। इस तरह से इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं। धूप के बाद घर वापिस आएं तो रोज एक ग्लास शिकंजी जरूर पिए, इससे शरीर से बाहर हुए जरूरी तत्‍वों को दुबारा वापस लौटा देता है। इसे पीने से डीहाइड्रेशन से भी बच सकते है।

स्किन

शिकंजी में नींबू मिला होता है इसलिए इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। ये स्किन को रीजेनोवेट आसानी से करती है। इस धुप भरी गर्मी में स्किन से होने वाले समस्याओ को भी शिकंजी दूर करता है और स्किन में निखार लाता है।

ये भी पढ़ें : Sab के मेहता साहब का ये नया अंदाज़ क्या बच्चे करेंगे पसंद ?

ब्‍लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को शिकंजी कंट्रोल करता है, अगर आपको कभी भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो तुरंत एक ग्‍लास शिकंजी जरूर पी ले।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द ने इन राशियों के बारे में बताया कुछ खास, देखें राशिफल

तनाव को रखे दूर

गर्मी और पसीने की वजह से कई लोगो में स्‍ट्रेस बढ़ जाता है। शिकंजी से बॉडी हाइड्रेड रहने पर शरीर के तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में शिकंजी में नींबू, चीनी और नमक आदि आपके शरीर को रिलेक्स रखने के साथ साथ तनाव भी कम करने में कारगर होता है।

 

Related Articles