एसिडिटी होने पर तुरंत इस्तेमाल करें किचन की चीज़ें, जल्द मिलेगी राहत

आजकल ज्यादातर लोग पेट की समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। आएदिन लोग पेट के कई तरह के विकार से पीड़ित रहते हैं, जैसे- कब्ज की समस्या, कांस्टीपेशन की समस्या, पेट दर्द, एसिडिटी आदि। पेट को राहत देने के लिए लोग कई तरह की दवाएं, चूरन इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता है।

एसिडिटी होने पर तुरंत इस्तेमाल करें किचन की चीज़ें, जल्द मिलेगी राहत

पेट की कई समस्याएं पानी से जुड़ी होती हैं। शरीर में सही मात्र में पानी होने से कई तरह की बीमारियों से बचा एवं लड़ा जा सकता है। पेट से जुड़ी किसी भी तरह की कोई दिक्कत होने पर व्यक्ति कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए घरेलू तरीके हर किसी को मालूम होने चाहिए।

आपके दिनचर्या में रोज के काम में इस्तेमाल होने वाली ये छोटी-छोटी चीजें आपको तुरंत एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाएंगे। इन चीजों का इस्तेमाल इस तरह से किया जाए तो एसिडिटी की समस्या को जल्द से जल्द ठीक किया जा सकता है। जानें क्या-

लौंग

कुछ लोग लौंग को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कभी इसका प्रयोग खांसी दूर करने के लिए किया जाता है। लौंग से एसिडिटी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। लौंग से खाना पचाने में मदद मिलती है। एसिडिटी होने पर लौंग को हल्के-हल्के चबाने से आराम मिल जाता है।

इलायची

इलायची से भी एसिडिटी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए 2-3 इलायची को पीसकर पानी में उबाल लें और पानी ठंडा करके पीने से एसिडिटी ठीक हो जाएगी।

तुलसी

तुलसी के पत्तों से एसिडिटी से राहत पाई जा सकती है। खाने खाने के बाद तुलसी खाने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है।

सौंफ

अधिकांश लोग सौंफ का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते  हैं। सौंफ में ऐसे गुण होते हैं जो एसिडिटी दूर करने में कारगर होते हैं। एसिडिटी दूर करने के लिए रात में थोड़ी सी सौंफ में पानी में डालकर रखें और सुबह उसी पानी को पी लें, एसिडिटी से राहत मिल जाएगी।

पुदीना 

पुदीने के सेवन से पेट की सभी समस्या दूर हो जाती है और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

तो किचेन इन छोटी-छोटी चीज़ों का इस्तेमाल करके आप पेट की कुछ समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

Related Articles