गर्मियों में ऐसे इत्र का करें इस्तेमाल जो स्किन के लिए हो सही  

नई दिल्ली: गर्मी के कारण पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए इत्र का इस्तेमाल जरूरी है, लेकिन ऐसे इत्र का चयन करें जो आपकी त्वचा और आपके व्यक्तित्व के अनुकूल हो। इत्र खरीदने से पहले स्टोर के बाहर इसकी सुगंध की जांच कर लें, ताकि स्टोर और एयर कंडीशनिंग का इस पर असर न पड़े।

इत्र‘फ्रेगरेंस गिविंग’ की संस्थापक मीरा गांधी और बिग बॉयज टॉयज की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रितिका जतिन आहूजा ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* अधिकांश लोग शुद्ध इत्र के प्रतिशत को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसमें मिश्रित चीजें भी शामिल होती हैं। गर्मियां आ गई हैं इसलिए ऐसे इत्र का चयन जरूरी है, जिसमें शुद्ध सुगंध की सघनता ज्यादा हो। इससे तेज गर्मी, पसीने में शरीर से दुर्गन्ध नहीं ओगी और खुशबू भी ज्यादा देर तक बनी रहेगी।

* अगर आपको भीनी खुशबू वाले इत्र पसंद हैं तो आप फूलों की महक वाले इत्र का इस्तेमाल करें। ओशनिक, मिंट या सिट्रसी (नींबू, संतरे आदि खट्टे फलों के सत्व से तैयार इत्र) इत्र भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ताजगी महसूस करने के लिए यह इत्र बेहतरीन साबित होगा। अगर आपको तेज सुगंध वाले इत्र पसंद हैं तो फिर चंदन की खूशबू वाले इत्र का इस्तेमाल करें।

* इत्र को खरीदते समय इसकी जांच स्टोर के अंदर करने के बजाय बाहर करें, जिससे इस पर स्टोर या एयर कंडीशनिंग का असर नहीं पड़े। इसे लगाने के बाद स्टोर से बाहर निकलकर कुछ काम निपटा लें और फिर देखें कि इसकी वास्तविक सुगंध क्या है।

* इत्र बनाने में इस्तेमाल हुई चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी है। आप यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें मौजूद सत्व कहीं आपकी त्वचा के लिए हानिकारक तो नहीं हैं। गर्मियों में त्वचा पर दाने पड़ सकते हैं, त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती है, इसलिए सोच-समझकर इत्र का चयन करें।

* इत्र खरीदते समय विभिन्न सुगंधों वाले इत्र की परख कर लें, जिससे आप अपने लिए सबसे बेहतर खरीद सकें। यह एक ऐसा निवेश है जो लंबे समय तक टिकता है, इसलिए ऐसे इत्र का चयन करें, जिसकी खुशबू आपको बेहद अच्छी लगे और ताजगी का एहसास कराए।

 

Related Articles