आलू के छिलकों से जुड़े फायदे जान लिया, तो फेंकने के बजाए स्टोर करना शुरू कर दोगे

सुनने में आपको आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये सच है कि आलू के छिलके हड्डियों को मजबूत करने के काम आते हैं। दरअसल आलू के छिलकों में विटामिन कॉप्लेक्स और कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है।

नई दिल्ली: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने आलू के छिलके का इस्तेमाल किया है? अगर आपका जवाब है नहीं तो आज के बाद आप आलू के छिलके का इस्तेमाल करना भी शुरू करने वाले हैं। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं आलू के छिलकों से जुड़े फायदों के बारे में। आप भी जानिए और अपने दोस्तों और परिवार वालों को भी जरूर बताएं आलू के छिलकों से होने वाले फायदे के बारे में-

मजबूत हड्डियां

सुनने में आपको आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये सच है कि आलू के छिलके हड्डियों को मजबूत करने के काम आते हैं। दरअसल आलू के छिलकों में विटामिन कॉप्लेक्स और कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है। जिससे हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है साथ ही विटामिन बी से शरीर को ताकत मिलती है। अब आपके मन में चल रहा होगा कि आलू के छिलकों का उपयोग कैसे करें। तो आपको बता दें कि आप जब भी आलू की सब्जी बनाएं तो आप उसमें आलू को छिलके सहित ही डालें।

खून की कमी

अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है और एनीमिया की समस्या है तो आपको आलू के छिलकों सहित खाना पकाना चाहिए। दरअसल इसमें आयरन और विटामिन बी-3 की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो शरीर को ताकत देता है और खून की कमी को भी पूरा करता है।

यह भी पढ़ें: टाइगर श्राफ ने सोशल मीडिया पर अपना एक्शन वीडियो शेयर किया

चेहरे की खूबसूरती

आप आलू को खाने के साथ-साथ अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर एक्ने के दाग-धब्बे हैं या डार्क सर्कल्स हैं तो आप आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें आधा चम्मच शहद की भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: पहले टेस्ट मैच से बाहर हुए अक्षर पटेल, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

Related Articles

Back to top button