Coronavirus: Work From Home के लिए करें इन फ्री टूल्स का प्रयोग, काम हो जाएगा आसान

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत समेत दुनिया भर के कोरोना संक्रमित देशों में लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. इन देशों की सरकारों के अलावा WHO ने भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है. इस कारण से कई देशों में मॉल, सिनेमाघर, स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. प्राइवेट ऑफिसों में भी लोगों को घर से काम करने के लिए कहा गया है. अगर आप भी घर से रहकर ही काम कर रहे हैं तो कुछ Online Free Tools आपके Work From Home को आसान बना सकते है. आइये आपको बताते हैं कि कौन-से Free Apps और Free Software का इस्तेमाल कर अपने  Work From Home को आसान बना सकते हैं.

ज्यादातर प्राइवेट ऑफिसों में अपने इंटर्नल कम्युनिकेशन एप होते हैं. लेकिन अगर आप Work From Home कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर Free App हो सकता है Google का हैंगआउट. इस एप के जरिए आप अपने ऑफिस के सारे Co-Workers के साथ काम करने के दौरान कनेक्ट रह सकते हैं. हैंगआउट में जब आप अपने ऑफिस अकाउंट से लॉगिन होंगे तो आपको सारे कॉन्टेक्ट भी खुद ही सिंक हो जाएंगे. ऐसे में आप अपने Co-Workers को आसानी से मैसेज कर सकते हैं और अपना काम जारी रख सकते हैं.

इसके अलावा सबसे ज्यादा जो Free App यूज किया जाता है वो है – Slack. Slack भी आपको गूगल हैंगआउट की तरह ही डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों जगह आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. इसमें आप अपने ऑफिस में काम करने वाले लोगों से पर्सनल चैट भी कर सकते हैं. इसके अलावा यहां पर अलग-अलग टीम और डिपार्टमेंट के ग्रुप भी होते हैं. टीम कम्युनिकेशन के लिए भी यह एप काफी फायदेमंद साबित होता है.

Facebook का वर्क प्लेस भी आप Work From Home के लिए प्रयोग कर सकते हैं. वर्कप्लेस में भी आपको अलग-अलग टीम ग्रुप्स और पर्सनल चैट के ऑप्शंस मिल जाएंगे. यह बाकी एप्स की तुलना में यूजर फ्रेंडली है क्योंकि इसका इंटरफेस बिल्कुल फेसबुक की तरह ही है. ऐसे में आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं.

वहीं अगर आप Work List या Memo के लिए कोई एप यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल कीप और Trello काफी बेहतर हो सकते हैं. गूगल कीप जहां प्रयोग करने में काफी आसान एप है. वहीं Trello आपको Work List बनाने में काफी ऑप्शंस देता है. इसके अलावा आपके Work From Home के लिए Google Sheets, Google Docs और Google Slider तो सबसे आसान विकल्प हैं ही.

Related Articles