अगर सफ़र के दौरान होती है बेचैनी और उल्टियां तो अपनाएं ये तरीका…होगा फायदा

नई दिल्ली: हममें से कई लोग ऐसे है जिन्हें कार या बस में बैठकर बेचैनी महसूस होती है और कई बार तो उल्टियां भी आती हैं। ऐसे लोगों के लिए सफ़र करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। अगर आपको भी सफ़र के दौरान कुछ ऐसी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो समझ लीजिये ये लेख सिर्फ आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

चलिए जानते हैं क्या हैं ये उपाय-

-अगर आप कार में सफ़र कर रहे हैं और आपको बेचैनी सी महसूस हो रही है तो आपको हल्की और गहरी सांस लेनी चाहिए। इससे आपको बेचैनी से बहुत हद तक आपको आराम मिलेगा।

-इसके अलावा सफर के दौरान बेचैनी महसूस करने वाले लोगों को पुदीने के तेल का इस्तेमाल काना चाहिए। ऐसे लोगों को पुदीने के तेल की कुछ बूंदे अपने रूमाल पर छिड़क लेनी चाहिए और उसे सूंघते रहना चाहिए। इसके अलावा पुदीने की चाय पीने से भी आपको मोशन सिकनेस से राहत मिलेगी।

-कार में ट्रेवल करते वक्त पढ़ने या लिखने के बजाय गाना सुनना आपके लिए बेहतर होगा। अदरक की चाय भी आपको काफ़ी फ़ायदा पहुंचा सकती है।

-आप जब भी कार में बैठे आगे की सीट पर बैठे और अगल-बगल देखने के बजाय आगे की ओर देखें। कोशिश करें कि आप सिर को पीछे कर आराम से बैठें और खिड़की खोलकर रखें अगर इससे भी आपको आराम न मिले तो डॉक्टर की सलाह लें।

Related Articles