चीनी के हैरान करने वाले फायदे, आपकी लिपस्टिक से लेकर कपड़ों तक का रखती है ख्याल

0

लखनऊ। वैसे तो हम सबको ये पता है कि चीनी मिठास पैदा करती है। हमें ये भी पता है कि इससे हमारे शरीर को काफी नुकसान भी होता है।  लेकिन क्या आपको पता है कि इससे कितने फायदे होते हैं। आज हम आपको इसके नुकसान नहीं फायदे बताने जा रहें हैं।

चीनी आपकी लिपस्टिक को दे लम्बी उम्र 

जी हां, चीनी से होने वाले फायदे। चीनी आपकी लिपस्टिक की उम्र भी बढ़ा सकती है।अक्सर लिपस्टिक लंबे समय तक आपके होंठों पर नहीं ठहरपाती चीनी से इसे हम अपनी पसंदीदा लिपस्टिक की उम्र बढ़ा सकते हैं। इसके लिए बस आपको ये करना है कि लिपस्टिक लगाने के बाद इसपर थोड़ी सी चीनी छिड़क लें। उसके बाद उसे अपनी जीभ की मदद से हटा लें। इससे आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहेगी।

चीनी से बेहतर कोई स्क्रब नहीं  

दूसरा, चीनी से बेहतर कोई स्क्रब नहीं हो सकता। इस बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच चीनी का बारीक़ दाना लें, उसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद हलके हाथों से धीरे धीरे मसाज करें।  आप तेल की जगह नींबू का रस भी मिला सकते हैं। फिर धो लें। लीजिए आपका महंगा स्क्रब सस्ते में घर में ही तैयार हो गया।

चीनी का घोल कीड़े मकोड़े मारेगी 

बरसात के मौसम में ये हमारे बहुत काम आती है। इसके लिए आप चीनी और पानी का घोल बनाइकर उसे कुछ देर उबाल लें। फिर उसे एक बोतल में भरकर खिड़की के पास रख दें। घोल की खुशबू से कीड़े आकर्षित होंगे और उसमें डूब कर मर जाएंगे

बेकरी के लिए उपयोगी 

इसके अलावा, बेकरी के सामन को सुरक्षित रखने में भी चीनी हमारी मदद करती है। इसके लिए जिस कंटेनर में आपने बेकरी का सामान स्टोर कर रखा है, उसमें चीनी के कुछ बड़े क्रिस्टल रख दें। ये टुकड़े ज्यादा समय तक बेकरी के सामान को ताजा रखेंगे।

कपड़ों का दाग मिटाए 

बच्चों की शैतानियों में भी चीनी हमारे काम आती है। बच्चे तो बच्चे हैं वो खेलेंगे और कपडे भी गंदे करेंगे। बच्चे बागीचे में भी जाकर खेलते हैं। वहां से कपड़ों में दाग भी लगती है। इन दागों को देखकर आप परेशान हो जातीं हैं कि कैसे साफ़ करेंगी। अब चीनी इन दागों को साफ करने में आपकी मदद करेगी। चीनी और गुनगुने पानी का घोल बनाइए और दाग पर डाल दीजिए। और इसे करीब एक घंटे तक लगे रहने दीजिये। उसके बाद इसे अछे से धो लीजिये उसके बाद आप देखेंगी की दाग गायब। है न ये नायाब तरीका।

loading...
शेयर करें