IPL
IPL

फिर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे रेल यात्री, इस माध्यम से होगी जनरल टिकट की बुकिंग

नई दिल्ली: कोरोना ने मानों लोगो की जिंदगी में ब्रेक सा लगा दिया हो, इसके आने के बाद लोगों की जिंदगी थम सी गई थी। लेकिन इसी बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों को बड़ी रहत दी है, लम्बे समय से बंद चल रही UTS मोबाइल ऐप (UTS Mobile App) से यात्री जनरल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग को चालू कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को घोषणा की है कि अब यात्री यूटीएस मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक कर सकते है। मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के बाद यात्री अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते है।

अब तक यात्रियों को सफर करने के लिए जनरल टिकट केवल बुकिंग काउंटर से ही मिल रहा था, जहाँ अक्सर भीड़ लग जाया करती थी। लेकिन अब यात्रियों की सुविधा को देखते हुए देश के कई हिस्सों में जनरल टिकट पर यात्रा करने की अनुमति दे दी गई है। इसके बाद कई जगहों पर लोकल ट्रेनों का आवागमन भी शुरू कर दिया जायेगा।

UTS Mobile App

UTS Mobile App के जरिये होगी हो जनरल टिकट की बुकिंग

भारतीय रेलवे (Indian Railways) पहले की तरह अनारक्षित रेल सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रही है। यात्रियों की असुविधा और कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए UTS ऑन मोबाइल ऐप (UTS Mobile App) सुविधा को फिर से शुरू किया जा रहा है। ये सेवा सिर्फ उन रेल मंडलो में शुरू की जा रही है जहाँ अनारक्षित रेल सेवाएं शुरू की जा रही हैं या फिर पहले से चल रही है।

ये सुविधा (UTS Mobile App) अभी उपनगरीय खंडों में उपलब्ध होगी। साथ ही यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा को रेल मंडलों के उपनगरीय क्षेत्रों के अलावा भी कुछ क्षेत्रो में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। रेल मंडल के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द अनारक्षित रेल सेवाओं को शुरू किया जाये, साथ ही इसके लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS Mobile App) सुविधा को भी सक्रिय किया जाये।

ये भी पढ़ें: Social Media/OTT Guidelines: 2 श्रेणियों में बंटा सोशल मीडिया, बने सख्त कानून

Related Articles

Back to top button