स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले उत्तर प्रदेश और बिहार पीछे , पहले नंबर पर केरल

बिहार में चमकी बुखार से हो रही बच्चों की मौत के बीच देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ गई है कि आखिर इतना खर्च करने के बावजूद देश की स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी लचर क्यों हैं. स्वास्थ्यपरिवार कल्याण मंत्रालय और विश्व बैंक के तकनीकी सहयोग से तैयार की गई एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

जिसमें बताया गया है कि बिहार और उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहद खराब स्थिति में हैं. साथ ही इस रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि केरल देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में सबसे ऊंचे पायदन पर है. स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में यूपी-बिहार के अलावा उत्तराखंड और ओडिशा की भी हालत बेहद खराब है. हालांकि इस रिपोर्ट में हरियाणा, राजस्थान और झारखंड में हालात सुधरने की बात कही गई है.

स्वास्थ्यपरिवार कल्याण मंत्रालय और विश्व बैंक के तकनीकी सहयोग से तैयार की गई इस रिपोर्ट का शीर्षक स्वस्थ्य राज्य प्रगतिशील भारत’ रखा गया है. इस रिपोर्ट में सभी राज्यों की स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा राज्यों की स्वास्थ्य सेवाओं में हुई प्रगति के बारे में बताया गया है. इसी के आधार पर इन्हें तुलनात्मक रैंकिंग दी गई है.

Related Articles