Uttar Pradesh Budget: बजट सत्र की शुरुआत, इस दिन वित्त मंत्री पेश करेंगे बजट

लखनऊ: केंद्र सरकार के बजट के बाद अब उत्तर प्रदेश में 22 फरवरी को बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। उत्तर प्रदेश का आज यानी 18 फरवरी को बजट सत्र शुरु हो गया है। यह बजट सत्र ( Budget Session ) राज्यपाल ( Governor ) आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू हुआ। बजट सत्र के दौरान राज्यपाल ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

यूपी में बजट सत्र की शुरुआत

उत्तर प्रदेश में 22 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे। जिससे आज बजट सत्र ( Budget Session ) की शुरुआत हो गई है। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरु हुई। अभिभाषण के दौरान आनंदीबेन ने कोरोना काल में किए गए सरकार के कामों की सराहना की।

यूपी में बजट सत्र की शुरुआत
यूपी में बजट सत्र की शुरुआत

पहली बार पेपर लेस होगा बजट

22 फरवरी को पहली बार योगी सरकार पेपर लेस बजट पेश करने जा रही है। साथ ही ये बजट इस सरकार का ये अंतिम पूर्ण बजट होगा। इस बार बजट को टेबलेट के सहारे पेश किया जाएगा। वहीं विधायकों को भी इसके लिए आईपैड की ट्रेनिंग दी गई है। वहीं इस वित्तीय वर्ष बजट का आकार साढ़े 5 लाख से अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

यहां से ले सकते हैं बजट की जानकारी

यूपी के बजट के लिए आम लोग http://budget.up.nic.in/ की वेबसाइट पर जाकर बजट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। हालांकि बजट की कुछ कापियां भी छपवाई जा रही हैं। इसके अलावा यूपी विधानसभा की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर बजट को डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम सेक्टरों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की बड़ी पहली, इतने हजार करोड़ योजना का ऐलान

Related Articles

Back to top button