उत्तर प्रदेश: डेंगू ने मचाया मौत का तांडव, गांव से लोगों का पलायन

एटा: उत्तर प्रदेश के एटा में कोरोना के बाद अब डेंगू ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। कसेटी गांव में पिछले सात दिन में 16 लोगों की मौत इससे हो गई है। सैकड़ों लोग डेंगू की बीमारी की चपेट में हैं। और आगरा, अलीगढ़,इटावा,दिल्ली जैसे महानगरों के बड़े हॉस्पिटल में अपना इलाज करा रहे हैं।

गांवों से लोगों का पलायन

एटा जिले में डेंगू और मलेरिया इस कदर हावी हो गया है कि अब लोग गांव से पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं। इस बीमारी से कई घरों में तो एक से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

गांव में डेंगू की इतनी दहशत बढ़ गई है कि एक दर्जन परिवार गांव से पलायन कर दूसरी जगहों पर चले गये हैं। कसैटी गांव के हर घर में कोई न कोई डेंगू से पीड़ित है।

स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही

इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया को लेकर गांव में कोई कैंप नहीं किया। दवा के नाम पर सिर्फ कुछ गोलियां बांट दी गई हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है ।

एटा के मलेरिया अधिकारी शशांक सिंह ने कहा कि डेंगू की बीमारी के फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इस गांव का दौरा कर रही है। गांव के लोगों के टेस्ट भी किए हैं और दवाएं भी स्वास्थ्य विभाग बांट रहा है। डेंगू के पॉजिटिव मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। उन्होंने लोगों से फ्रिज के क्रेट के पानी को बदलते रहने और पानी ईकठ्ठा न होने देने, साफ सफाई रखने की लोगों से अपील भी की है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना से 2.23 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 84 लाख के पार

Related Articles