उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग गोशाला प्रबंधकों के प्रशिक्षण की श्रृंखला प्रारम्भ करेगा

लखनऊः उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग प्रदेश में पंजीकृत गोशालाओं की दशा सुधारने, उनके प्रबंधन में सुधार लाने के लिये तथा गायों की नस्ल सुधारने के लिये प्रदेशव्यापी निरीक्षण अभियान की भांति गोशाला प्रबंधकों के प्रशिक्षण की श्रृंखला प्रारम्भ करेगा।

इस संबंध में उ0प्र0 गोसेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो0 श्यामनन्दन सिंह ने बताया कि श्रृंखला का प्रारम्भ आगामी दिनांक 09 सितम्बर को लखनऊ, अयोध्या व देवीपाटन मण्डल के जनपदों की पंजीकृत गोशालाओं के प्रबंधकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण से होगा।

इसी क्रम में आगामी चरण में शेष मण्डलों के जनपदों स्थित गोशालाओं के प्रबन्धकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चयनित मण्डलानुसार किये जायेंगे। गोसेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो0 श्यामनन्दन सिंह ने बताया कि गोशालाओं का आदर्श प्रबंधन, गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाना व गोवंश में होने वाली मौसमी बीमारियों से उनका बचाव व उपचार जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों के द्वारा प्रस्तुतिकरण व विषयों पर चर्चा होगी। पहले दिन के प्रशिक्षण का उद्घाटन उ0प्र0 पं0 दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान मथुरा के कुलपति डा0 जी0 के0 सिंह के द्वारा किया जायेगा।

Related Articles