उत्तर प्रदेश ने गन्ना खरीद मूल्य ₹25 प्रति क्विंटल बढ़ाया, बढ़ेगी किसानों की आय

लखनऊ: विधानसभा चुनाव से पहले नाराज गन्ना किसानों को लुभाने के लिए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य में गन्ने की खरीद कीमतों में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की।

भाजपा के किसान मोर्चा द्वारा आयोजित किसानों की एक बैठक को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा, “सरकार ने तय किया है कि जिस किस्म के गन्ने के लिए किसानों को ₹325 प्रति क्विंटल का भुगतान किया गया था, उस कीमत को बढ़ाकर ₹350 कर दिया गया है, जिसका भुगतान किसानों को किया जाएगा।”

“सरकार ने गन्ने की साधारण किस्म की कीमत ₹315 (प्रति क्विंटल) से बढ़ाकर ₹340 (प्रति क्विंटल) करने का भी फैसला किया है। सरकार ने ‘अनुयुक्त’ (कम उपज) के मूल्य में बढ़ोतरी का भी फैसला किया है। गन्ने की किस्म ₹25 प्रति क्विंटल।”

लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “इससे गन्ना किसानों की आय 8% तक बढ़ जाएगी, और 45 लाख किसानों के जीवन में परिवर्तन होगा।” उन्होंने यह भी कहा कि 119 चीनी मिलों का संचालन किया जाएगा, और उन्हें इथेनॉल से जोड़ा जाएगा।

दूसरे राज्य में भारी नुकसान

उन्होंने कहा, “कोविड महामारी के दौरान, ब्राजील में चीनी उद्योग एक पीस पड़ाव पर आ गया, जो दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है। महाराष्ट्र में आधे से अधिक चीनी मिलें और कर्नाटक में कुछ मिलें भी बंद हो गईं, लेकिन यूपी सरकार ने सभी 119 मिलें चलाईं। “

कोई किसान आत्महत्या से नहीं मरा

2014-2021 के बीच राज्य या देश में कोई किसान आत्महत्या से नहीं मरा… पिछले 4.5 वर्षों में राज्य में कोई दंगा नहीं हुआ है। आदित्यनाथ ने कहा कि इस तरह के दंगे हमारी सरकार के तहत नहीं हो सकते क्योंकि दंगाइयों को पता है कि अगर वे ऐसा करते हैं, तो उनकी सात पीढ़ियों को दंडित किया जाएगा।

Related Articles