उत्तराखंड (Uttarakhand) ग्लेशियर तबाही: सुरंग में 20-25 लोग फंसे, लोगों के शव बरामद

चमोली में जोशीमठ के पास ग्लेशियर फटने पर उत्तराखंड राज्य में तबाही में 9 से 10 शव बरामद, 25 से 50 मजदूर अभी भी सुरंग में लापता

उत्तराखंड: चमोली (Chamoli) में जोशीमठ के पास ग्लेशियर फटने पर उत्तराखंड राज्य में तबाही मची हुई है। इस त्रासदी में बाढ़ से 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका है। जानकारी के मुताबिक 9 से 10 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। आईटीबीपी डीजी सुरजीत सिंह देसवाल ने बताया कि करीब 25 से 50 मजदूर अभी भी लापता हैं।

डीजी ITBP का बयान

डीजी ITBP सुरजीत सिंह देसवाल ने अपने बयान में बताया कि उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने पर ऋषिकेश से 13-14 किलोमीटर की दूरी पर तपोवन डैम है, जहां पर पानी इकट्ठा हुआ है। तपोवन डैम के सुरंग में काम चल रहा था जिसमें 20-25 लोग फंसे हुए हैं। ITBP की टीम वहां बचाव कार्य कर फंसे हुए लोगों को बचाने का काम कर रही है।

हरियाणा के चरखी दादरी में BKU नेता राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटा है। रिपोर्ट के मुताबिक वहां 50-60 लोग मारे जा चुके हैं। पानी बहुत तबाही मचाते हुए आ रहा है, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में सब जगह अलर्ट कर दिया गया है। हम प्रशासन के साथ मिलकर हर संभव मदद करेंगे।

यह भी पढ़ेग्लेशियर टूटने से उत्तराखंड में तबाही, 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका, SDRF अलर्ट पर

BJP अध्यक्ष का बयान

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने बताया कि उत्तराखंड के चमोली जिले में अकस्मात ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न परिस्थितियों को लेकर प्रशासन सजग है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद राहत और बचाव कार्य देख रहे हैं।

हल्दिया से मोदी बोले

बंगाल के हल्दिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोला कि मां गंगा का उद्गम स्थल उत्तराखंड इस समय आपदा का सामना कर रहा है। ग्लेशियर टूटने से वहां नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मैं उत्तारखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, भारत सरकार के गृह मंत्री से लगातार संपर्क में हूं।

यह भी पढ़ेRBI ने जारी किए साप्ताहिक आंकड़े, इतने अरब डॉलर के पार पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार

Related Articles

Back to top button