उत्तराखंड: पीसीएस परीक्षा का पैटर्न बदला

UKPSC-Govt-Jobs-in-Uttarakhand

देहरादून। लोक सेवा आयोग उत्तराखंड की ओर से पीसीएस परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। नए पैटर्न से होने वाली परीक्षा के प्री में दो और मेन में सात विषय शामिल किए गए हैं। नए पैटर्न से होने वाली परीक्षा से राज्य को पहले से अधिक कुशल प्रशासक मिलेंगे। लोक सेवा आयोग के सचिव एसएन पांडे ने आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी किया।

अध्‍ययन करने के बाद बदला पैटर्न
सचिव ने बताया कि आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों के लोक सेवा आयोगों का अध्ययन करने के बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने भी पीसीएस परीक्षा का पाठ्यक्रम बदलकर तैयार किया है।

दो वर्ष से अधिक का लगा समय
प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए 93 और मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए 70 विषय विशेषज्ञों को मिलाकर 163 एक्सपर्ट का सहयोग लिया गया है। पाठ्यक्रम तैयार करने से लेकर शासन का अनुमोदन कराने के लिए दो वर्ष से अधिक का समय लग गया है।

परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव
एसएन पांडे ने बताया कि आयोग की ओर से पूर्व में कराई गई पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा में 25 विषय शामिल होते थे। मुख्य परीक्षा में 36 विषय सम्मिलित किए जाते थे। लेकिन अब परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन कर दिया गया है।

सामान्य ज्ञान के दो पेपर
नए पैटर्न से होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अभिरुचि और सामान्य ज्ञान के दो पेपर होंगे। जबकि मुख्य परीक्षा में भारतीय इतिहास, भूगोल, भाषा, राजनीति और अर्थशास्त्र आदि सात विषयों को शामिल किया गया है।

योग्य लोक सेवकों का चयन हो इसलिए पदला पैटर्न
बताया गया कि राज्य की सर्वोच्च सेवा में नेतृत्व और निर्णय लेने की क्षमता रखने वाले, उत्कृष्ट, योग्यतम, उत्तरदायी, सत्यनिष्ठ, कुशल और योग्य लोक सेवकों का चयन हो सके इसी उद्देश्य से पाठ्यक्रम निर्माण कराया गया है। सचिव ने बताया कि आगे होने वाली परीक्षाओं में प्रश्नपत्र के साथ उत्तर पुस्तिका भी होगी।

उत्‍तर लिखने के लिए होगा खाली स्थान
इसमें उत्तर लिखने के लिए खाली स्थान होगा। खाली स्थान में परीक्षार्थी को सार रूप में उत्तर लिखना होगा। इससे जहां परीक्षार्थी को निर्धारित शब्दों में उत्तर देने में आसानी होगी वहीं परीक्षक को उत्तर जांचने में भी आसानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button