मौसम विभाग की चेतावनी, इन पांच दिनों में गर्मी ढाएगी सितम, पारा मारेगा उछाल

देहरादून। मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों के तापमान में आठ से दस डिग्री बढोत्तरी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार मसूरी और नैनीताल जैसे शहर भी इससे अछूते नहीं रहेंगे। पहाड़ और मैदान दोनों ही जगह गर्म हवा के थपेड़े पड़ने की संभावना है। इसका मुख्य कारण कम बारिश का होना है।

HOT

मंगलवार को मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश भर के लिये चेतावनी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में अगले चार से पांच दिनों में तापमान औसत से आठ से दस डिग्री तक बढ़ जायेगा। ये भी कहा गया है कि पर्वतीय इलाकों के लिए यह असामान्य तापमान है।

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार तापमान में यह बढ़ोतरी केवल मैदानी क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि अल्मोड़ा, काशीपुर, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग समेत टिहरी, श्रीनगर, हल्द्वानी, उधम सिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून में होगी। उन्होंने बताया कि मार्च में अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।

बिक्रम सिंह के अनुसार ये परिस्थिति इंटर एनुअल क्लाइमेट वैरिएबिलिटी के तहत आती है। जो मौसम से जुड़ी एक सामान्य परिघटना है। इसमें हवा शुष्क हो जाती है और हवा के बहने की प्रक्रिया उलटी हो जाती है यानी हवा ऊपर जाने के बजाए नीचे की तरफ रुख करती है।

Related Articles