उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान की मदद के लिए hub के रूप में कार्य करने की पेशकश

बिश्केक : उज्बेकिस्तान ने सिविल वॉर से जूझते अफ़ग़ानिस्तान के लिए hub के रूप में अपनी सीमा पर एक शहर की पेशकश की है ताकि वहां जंग से जूझते मुल्क के लिए रसद सुविधा और मानवीय सहायता की आपूर्ति में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में मदद मिल सके।

हर सुविधा से लैस हैं यह hub

इस कड़ी में रूसी मीडिया आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक इस के लिए टर्मेज़ को चुना गया है। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक यहाँ 400,000 वर्ग मीटर में फैली लॉजिस्टिक टर्मिनल तैयार की गई है जहाँ को शरण और उनके लिए रसद वगैरह रखने का इंतज़ाम किया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की इस शहर को चुनने की वजह यह है की यह दोनों देशों के बीच एकमात्र लैंड क्रॉसिंग है जो लगभग दो किलोमीटर लम्बी है। और यहाँ से अफ़ग़ानिस्तान में मदद पहुँचाना बेहद आसान है।

यह भी पढ़ें : cm yogi मंत्रिमंडल का अगले हफ्ते होगा दूसरी बार विस्तार, जितिन प्रसाद सहित ये नेता बनाए जा सकते हैं मंत्री

इस बीच, तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि तालिबान द्वारा पूरे देश पर प्रभावी नियंत्रण हासिल करने के बाद भी अफगानिस्तान के साथ राजमार्ग और रेल मार्ग खुले रहेंगे ताकि रसद और दवाईंयां पहुंचाई जा सकें।

यह भी पढ़ें : क्रांतिवीरों को पीएम मोदी ने किया याद, जालियांवाला बाग के पुननिर्मित परिसर का हुआ उद्घाटन

Related Articles