Indian Navy में इन पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें आवेदन

Indian Navy की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर कल से अप्लाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) ने आर्टिफिशर अपरेंटिस ( Artificial Apprentice ) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स ( Senior secondary recruiters ) के आवेदन के लिए मांगे है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर कल से अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू होगी और 30 अप्रैल, 2021 को समाप्त होगी।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.joinindiannavy.gov.in/en पर क्लिक करके भी इन पदों  के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक Indian Navy SSR AA Recruitment 2021 के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 2500 पदों को भरा जाएगा। इसमें से आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) के लिए 500 और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (SSR) के लिए 2000 पद शामिल हैं।

रिक्ति का विवरण

आर्टिफिशर अपरेंटिस: 500 पद
सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स: 2000 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 26 अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 अप्रैल

 योग्यता मानदंड

AA: उम्मीदवारों को गणित और भौतिकी विषयों के साथ रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60% या उससे अधिक अंकों के साथ 10 + 2 की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSR: म्मीदवारों को गणित और भौतिकी विषयों के साथ रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60% या उससे अधिक अंकों के साथ 10 + 2 की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयुसीमा

उम्मीदवारों का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए।

 चयन प्रक्रिया

COVID-19 महामारी के कारण सार्वजनिक हित में एक अपवाद बनाया जा रहा है, जिसमें लगभग 10000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और PFT के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और PFT के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग क्वालीफाइंग परीक्षा (10 + 2%) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।

यह भी पढ़ें: इंडियन एयरफोर्स के विमान से सिंगापुर से भारत आया Cryogenic oxygen कंटेनर, देशभर में होगी आपूर्ति

Related Articles