टीकाकरण अभियान: वैक्सीन लगने के बाद 23 लोगों की मौत

नई दिल्ली: दुनियाभर के कई देशों में कोरोना महामारी को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान शुरु हो गया है। इस बीच नॉर्वे ( Norway Corona Virus ) ने दावा किया है कि वैक्सीन लगाए जाने के बाद 23 लोगों की मौत हो गई है। बता दें नॉर्वे में अमेरिका निर्मित फाइजर की वैक्सीन इस्तेमाल में लाई जा रही है। हालांकि उसने अपने दावे में कहा है कि वैक्सीन लगने के बाद जिनकी मौत हुई है उसमें ज्यादातर बुजुर्ग लोग शामिल हैं।

नार्वे में 33,000 लोगों को फाइजर की वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है। दावा किया गया है कि नॉर्वे में टीकाकरण के बाद मरने वाले लोगों की संख्या में बुजुर्ग ज्यादा शामिल हैं। बता दें साल 2020 के 26 दिसंबर माह से नॉर्वे में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। नॉर्वे की सरकार ने कहा है कि वैक्सीन बुजुर्ग और पहले से बीमार लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

बताया जा रहा है कि जिन मरीजों में गंभीर साइड इफेक्‍ट देखे गए उनमें एलर्जिक रिएक्‍शन, बहुत ज्‍यादा बेचैनी और तेज बुखार शामिल है। इसके अलावा जिन मरीजों में कम साइड इफेक्‍ट देखे गए, उनमें जिस जगह पर इंजेक्‍शन लगाया गया वहां पर तेज दर्द हुआ। इसके बाद भी नार्वे की मेडिसिन एजेंसी ने अधिकारियों से कहा है कि वे सतर्कतापूर्वक सबसे पहले वैक्‍सीन लगाए जाने वाले लोगों की पहचान करें।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत, सबसे पहले इन्हें लगी वैक्सीन

Related Articles

Back to top button