जनवरी माह में शुरू हो सकता है भारत में कोविड-19 का टीकाकरण-डॉ हर्षवर्धन सिंह

डॉ हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि एक सुरक्षित व लाभकारी वैक्सीन के साथ केंद्र सरकार जनवरी माह में टीकाकरण शुरू कर सकती है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का टीकाकरण भारत में जनवरी में शुरू हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि एक सुरक्षित व लाभकारी वैक्सीन के साथ केंद्र सरकार जनवरी माह में टीकाकरण शुरू कर सकती है। डॉ हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि वैक्सीन के मामले में सरकार किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करना चाहती।

देशवाशियों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावकारी वैक्सीन सरकार की प्राथमिकता है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्री ने कहा कि जिन वैक्सीनों ने इमरजेंसी उपयोग की अनुमति मांगी है, उनका ड्रग रेगुलेटर द्वारा परिक्षण किया जा रहा है।

बता दें कि इसके पहले स्वास्थ मंत्री ने कहा था कि भारत के स्वास्थ विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के साथ मिलकर स्वदेशी वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि अगले 6 से 7 माह में केंद्र सरकार 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए सक्षम होगी।

इसे भी पढ़े:यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन से विमान सेवा पर लगाई रोक

देश में 6 प्रकार की विभिन्न कोरोना वैक्सीनों का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है। जिसमें कोवैक्सीन,स्पुतनिक वी,कोविशील्ड,ज़ायकोव-डी,रीकम्बाइंड प्रोटीन एंटीजन बेस्ड वैक्सीन एवं एनवीएक्स-सीओवी 2373 शामिल है। जबकि तीन कोविड- 19 वैक्सीन प्री-क्लीनिकल स्टेज में है।

इसे भी पढ़े: यूपी के सहारनपुर में 13 साल के बच्चे की अपहरण के बाद बेरहमी से हत्या

Related Articles