देश के इन राज्यों में 18+ के लिए Vaccination शुरू, जानें कितने प्रदेश अभी भी कर रहे हैं इंतजार

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के दायरे को बढ़ाने के लिए देशभर में शनिवार यानी 1 मई से 18 साल से 44 साल तक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू कर दी गई है।

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के दायरे को बढ़ाने के लिए देशभर में शनिवार यानी 1 मई से 18 साल से 44 साल तक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू कर दी गई है। हालांकि यह अभियान Uttar Pradesh, Maharashtra, Chhattisgarh और Gujarat के कुछ जिलों में ही शुरू हो सका। वहीं, कई राज्यों में वैक्सीन न होने के कारण vaccination program शुरू करने से मना कर दिया गया।

सिर्फ 7 जिलों में होगा Vaccination

Uttar Pradesh में vaccination program तय समय पर ही शुरू हुआ। टीकाकरण की शुरुआत के समय Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath अवंतीबाई वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे थे। यहां उन्होंने 18 से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए चलाए गए vaccination program का सम्पूर्ण जायजा लिया। शुरुआती दौर में vaccination program सिर्फ सात जिलों में चलाया जा रहा है जिनमें Lucknow, Kanpur, Prayagraj, Varanasi, Gorakhpur, Meerut और Bareilly
शामिल हैं।

Chhattisgarh में Vaccination

Chhattisgarh में भी 18 से 44 आयु वाले लोगों का vaccination शुरू कर कर दिया गया है। CM के आदेश के मुताबिक, गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले राशन कार्डधारियों का टीकाकरण प्रारम्भिक चरण में ही शुरू कर दिया गया है।हालांकि कई जिलों में अभी अभियान शुरू नहीं किया जा सका है।

Gujarat के दस जिलों में शुरू अभियान

Gujarat के दस जिलों में टीकाकरण शुरू हो गया है। राज्य के इन 9 जिलों में vaccination program शुरू हो चुका है।  Ahmedabad, Surat, Vadodara, Rajkot, Jamnagar, Kutch, Mehsana, Bharuch और Gandhinagar में टीकाकरण अभियान ज़ोरों पर है। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार ने टीका निर्माताओं को 2.5 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया था, जिसमें से राज्य को केवल तीन लाख खुराकें मिली हैं।

Mumbai में पहले दिन एक हजार लोगों को लगा टीका

Mumbai में टीकाकरण के पहले दिन 1,000 लोगों की टीका लगाया गया। BMC के एक अधिकारी ने कहा कि नगर निकाय ने रविवार को 18 से 44 साल की आयु के 2,500 लोगों की टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

इन राज्यों में नहीं शुरू हुआ Vaccination

  • Punjab
  • Himachal
  • Assam
  • Goa
  • Jharkhand
  • Bihar

Related Articles