Vaccine Certificate शेयर करना पड़ सकता है मंहगा, सरकार ने दी चेतावनी

सोशल मीडिया पर Vaccination Certificate शेयर करने वाले हो जाइए सावधान। सरकार ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर डालने को लेकर चेतावनी जारी की है।

नई दिल्ली: देश में एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। दूसरी ओर कोरोना को हराने के लिए सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। आमतौर पर देखा जा रहा है कि लोग वैक्सीन लगाने के बाद सोशल मीडिया पर सेल्फी शेयर कर रहे हैं और पोस्ट लिख रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर किया है, तो अब सावधान हो जाइए। सरकार ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर डालने को लेकर चेतावनी जारी की है।

Vaccination Certificate के बारे में दी चेतावनी

गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था साइबर दोस्त ने ट्वीट करके  इसके बारे में चेतावनी दी है। साइबर दोस्त ने ट्वीट में कहा है कि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र, लिंग और अगली डोज़ की तारीख समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं। अगर इन्हें आप सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो यह आपको महंगा भी पड़ सकता है। आपकी इन जानकारियों का इस्तेमाल साइबर ठग आपके साथ धोखाधड़ी करने के लिए कर सकते हैं। इसलिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर न करें। सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का मुख्य रुप से दो तरीका है। आप इन दोनों तरीकें से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।

Vaccine
साइबर दोस्त ने ट्वीट करके इसके बारे में चेतावनी दी

जानिए COVID-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

  • यह सर्टिफिकेट आपको तभी डाउनलोड करना चाहिए जब आपने दोनों डोज ले ली हो।
  • सबसे पहले CoWIN वेबसाइट पर जाएं।
  • 10 अंकों का अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP के साथ साइन इन करें।
  • Log in होने के बाद उन सभी लोगों की लिस्ट दिख जाएगी जिनका रजिस्ट्रेशन आपके फोन नंबर के जरिए हुआ था।
  • जिन लोगों ने दोनों वैक्सीन ले ली है उनके नाम के आगे ‘Vaccinated’ ग्रीन कलर में लिखा हुआ दिखेगा।
  • साथ में ‘Certificate’ नाम का एक बटन भी दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप PDF फॉम में वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: DRDO की 2DG एंटी-कोविड-19 दवा की कीमत तय, सरकारी अस्पतालों को कम दाम पर मिलेगी

आरोग्य सेतु एप से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

  • वैक्सीन का सर्टिफिकेट आप Aarogya Setu एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप ओपन करने के बाद CoWIN टैब पर क्लिक करें और फिर Vaccination Certificate पर क्लिक करें।
  • अब रिफ्रेंस आईडी डालें और उसके बाद ‘Get Certificate’ पर क्लिक करें और फिर ‘Download PDF’ पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें: सियासी दांवपेंच और कुर्सी की लड़ाई में Huma Qureshi बनीं सियासत की ‘महारानी’, जाने वेब सीरीज महारानी का Review

Related Articles