अमेरिका में आपात स्थिति में उपयोग के लिए वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

वाशिंगटन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से गंभीर रूप से जूझ रहा अमेरिका इस संक्रमण को रोकने के लिए तरह तरह का उपाय कर रहा है। अमेरिका दो अलग-अलग वैक्सीन के आपात स्थिति में उपयोग को दिसंबर में मंजूरी मिल सकती है। वैक्सीन बनाने के लिए बनाई गई टीम ने एक सम्मेलन में इस बात की जानकारी दी।

ऑपरेशन वार्प स्पीड के प्रमुख मोनसेफ सलाउ ने व्हाइट हाउस को संबोधित करते हुए कहा, “अमेरिका में कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में हैं। तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण पूरा होने के कुछ सप्ताह बाद देश का खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग आपात स्थिति में इन वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी प्रदान कर सकता है। हमें उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल जायेगी और दिसंबर के महीने में इसे कई लोगों को लगाया जायेगा।”

अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 1.07 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,44,217 पहुंच गई है। जबकि संक्रमितों की संख्या 1,07,14,001 हो गयी है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप हुए नाकामयाब, चुनाव में वोट चोरी या गड़बड़ी के आरोप को अधिकारियों ने किया खारिज

Related Articles