IPL
IPL

ब्राज़ील के ब्यूटी टन इंस्टीट्यूट में होगा वैक्सीन का उत्पादन

ब्राज़ील सरकार इस वर्ष चीनी प्रयोगशाला सिनोवैक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक खरीदेगी। स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पोजुएलो ने यह जानकारी दी।

रियो डी जेनेरियो: ब्राज़ील सरकार इस वर्ष चीनी प्रयोगशाला सिनोवैक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक खरीदेगी। स्वास्थ ने यह जानकारी दी। विशेष तौर पर यह उल्लेख किया कि वैक्सीन का उत्पादन ब्राजील का ब्यूटी टन इंस्टीट्यूट करेगा।

हमने ब्यूटी टन इंस्टीट्यूट के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया, जिसमें अप्रैल तक 4.6 करोड़ खुराक और उसके बाद पूरे साल में 5.4 करोड़ खुराक खरीदी जायेगी।”आश्वासन दिया कि ब्यूटी टन इंस्टीट्यूट में पहले से मौजूद सभी सिनोवैक टीकों का उपयोग राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के लिए किया जाएगा और ब्राजील के सभी राज्यों के बीच समान और आनुपातिक आधार पर वितरण किया जाएगा। पजुएलो ने बताया कि ब्राजील को एस्ट्राजेनेका /ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित टीके की भी 25.4 करोड़ खुराक प्राप्त करने की उम्मीद है। इन खुराक का उत्पादन रियो डी जनेरियो स्थित ओसवाल्डो क्रूज फाउंडेशन करेगा।

साओ पोलो के गवर्नर चीनी वैक्सीन के पक्ष में

साओ पाओलो राज्य के गवर्नर जोओ डोरिया ने कहा कि उन्हें जनवरी में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए साल के अंत तक स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। डोरिया ने स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद कहा कि संघीय सरकार ने सिनोवैक वैक्सीन की 46 मिलियन खुराक खरीदने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े देश के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में सिनोवेक की वैक्सीन को शामिल करने से हमें बड़ी सफलता मिल सकती है।
उधर साओ पाउलो बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और ब्यूटानन इंस्टीट्यूट फिलहाल सिनोवैक वैक्सीन का ट्रायल कर रहे है, और गवर्नर जोआ £ ओ डोरिया ने कहा कि उन्हें जनवरी में लोगों को टीकाकरण शुरू करने के लिए साल के अंत तक विनियामक अनुमोदन की उम्मीद है। लेकिन बुधवार को बोल्सनारो ने कहा कि ब्राजील के राज्यपालों के साथ बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री को गलत तरीके से समझा गया था।

यह भी पढ़े:SBI-IOC का नया डेबिट कार्ड, पेट्रोल-डीजल पर मिलेगा रिवॉर्ड्स, रेस्टोरेंट में भी आएगा काम

यह भी पढ़े:कोहरा (Fog) बना काल, बस और एंबुलेंस की भीषण टक्कर में वृद्धा की मौत

Related Articles

Back to top button