Updates: BJP मुख्यालय पहुंचा वाजपेयी का पार्थिव शरीर, शुरू हुआ श्रद्धांजलि का सिलसिला

हिन्दी कवि, पत्रकार, एक प्रखर वक्ता, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया। 93 वर्षीय अटल ने गुरुवार को एम्स में आखिरी सांस ली। वह लंबे समय से बीमार थे और उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। राजनीति के ‘अटल’ कहे जाने वाले वाजपेयी के देहांत की खबर के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गयी है।

तय समय से 2 घंटे विलंब से बीजेपी मुख्यालय पहुंचा वाजपेयी जी का पार्थिव शरीर …

वाजपेयी जी के पार्थिव शरीर को जल, थल और वायु सेना के साथ सेना की एक बड़ी ही विशेष गाड़ी से  बीजेपी मुख्यालय पहुंचाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं। दिल्ली हाई कोर्ट और जिला कोर्ट में शुक्रवार 1 बजे तक ही काम होगा। बीजेपी मुख्यालय के बाहर-भीतर कार्यकर्ताओं और आम लोगों का भारी जनसमूह जमा है जो अपने प्रिय नेता की एक झलक पाना चाहता है।

जानकारी के मुताबिक भाजपा मुख्यालय से दोपहर 1 बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी, जो राजघाट स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल तक जाएगी। वाजपेयी की अंतिम यात्रा भाजपा मुख्यालय से दीनदयाल उपाध्याय मार्ग (डीडीयू) से होते हुए आईटीओ और वहां से राजघाट के पीछे स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर पहुंचेगी। भाजपा मुख्यालय से यहां तक की दूरी लगभग पांच किलोमीटर है। वाजपेयी जी का शाम 4 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा।

अपडेट्स……

 

02.25 PM- अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा में हजारों की भीड़, अंतिम यात्रा में शिवराज सिंह चौहान, देवेंद्र फडणवीस समेत कई नेता शामिल।

02.13 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अंतिम यात्रा में शामिल। आम जनता के साथ पार्थिव शरीर के पीछे पैदल चल रहे हैं दोनों नेता।

01.59 PM- पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम नेता अंतिम यात्रा में मौजूद।

01.19 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा बीजेपी मुख्यालय पहुंचे।

01.12 PM- कुछ ही देर में उनकी अंतिम यात्रा शुरू होगी।

12.50 PM- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल,  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

12.35 PM- फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

12.27 PM- नेपाल, बांग्लादेश के विदेश मंत्री दिल्ली पहुंचे, वे अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

12.17 PM-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें भी साझा की।

12.06 PM- बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी मुख्यालय में अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

12.03 PM-अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई भारत के लिए रवाना, वह अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

11.55 AM- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

11.49 AM- बीजेपी मुख्यालय से निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

11.44 AM- पाकिस्तानी डेलिगेशन को भारत का वीज़ा मिला, वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

11.40 AM- भूटान के राजा जिग्मे खेसर दिल्ली पहुंचे, वह अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

11.30 AM- पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन। बिरेन सिंह ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

11.16 AM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी मुख्यालय में अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

11.07 AM- BJP मुख्यालय में 1 बजे तक अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन हो पाएंगे। हजारों की भीड़ बीजेपी मुख्यालय पहुंची।

10.38 AM- आज ITO इलाके में सभी दुकानें बंद हैं। इसके अलावा ITO मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 2 का एग्जिट गेट बंद कर दिया गया।

Related Articles