Valentine 2021 : जानिए क्यों मनाया जाता है Chocolate Day

चॉकलेट डे ( Chocolate Day) कब मनाया जाता है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो वेलेंटाइल वीक के तीसरे दिन यानि चॉकलेट डे पर जगह कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं।

नई दिल्ली: वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। कई लोगो का सवाल रहता है, चॉकलेट डे ( Chocolate Day) कब मनाया जाता है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो वेलेंटाइल वीक के तीसरे दिन यानि चॉकलेट डे पर जगह कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन, जो कि 9 फरवरी है, चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है।

चॉकलेट डे
चॉकलेट डे

फरवरी का महीना कपल्स के लिए सबसे प्यार भरा मौसम होता है, क्योंकि उनके पास प्यार और रोमांस का आनंद लेने के लिए बहुत सारे तरीके होते हैं। (Valentine Day) 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन उससे सात दिन पहले, रोज डे, प्रपोस डे, चॉकलेट डे, टेडी डे और इसी तरह कुछ दिन कपल्स के लिए सबसे खास दिन साबित करने के लिए मनाया जाता है। चॉकलेट डे ( Chocolate Day) पर कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। कपल्स ही नहीं फ्रेंडस भी एक दूसरें को चॉकलेट दिया करते है। यह वीक अमेरिका में बहुत ही धुम-धाम से मनाया जाता है। हालेकि यह वीक पहले इंडिया में बिल्कुल नही मनाया जाता था।

यह भी पढ़े:  Rose Day से लेकर Valentine Day तक जानिए पूरे हफ्ते का कैलेंडर

क्ये मनाया जाता है चॉकलेट डे (Chocolate Day)

लेकिन अब भारत में भी बहुत अच्चे से मनाया जाता है। चॉकलेट देना और उपहार देना हर किसी को पसंद होता है। कोको का स्वाद सच में बहुत ही अच्छा जो मन को मूड को तरो-ताजा करता है। 9 फरवरी को मनाया जाने वाला चॉकलेट डे आपके रिश्ते को उस चीज से विशेष बनाता है जो प्यार – चॉकलेट से अधिक मीठा है। चॉकलेट हमारे स्वस्थ्य के लिए अच्छी होती है और साथ ही यह खाने में भी बहुत ही टेस्टी भी है।

चॉकलेट (Chocolate) खाने के फायदे

इसी बात को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी देशों के लोग एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देते थे और अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक कदम बढ़ाकर अपने नए रिश्ते को जोड़ते थे। इन सभी बात को ध्यान में रखते हुए 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में रखा गया ताकि चॉकलेट देकर एक दूसरे के बीच प्यार को और मजबूत किया जा सके। चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होती है जो नसों और धमनियों को कोमल रहने में मदद कर सकती है। यह, बदले में, स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना को कम कर सकती है। चॉकलेट का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आपको इसकी मात्रा का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़े: नाबालिग के साथ 2 साल तक 20 फायर फाइटर्स ने किया रेप, महिला ने खोला राज़

Related Articles

Back to top button