Van Mahotsav 2021: वन महोत्सव पर दिग्गजों ने लगाए पेड़, जानिए खास महत्व

मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ में 'वृहद वृक्षारोपण 2021' कार्यक्रम में हिस्सा लिया, इस दौरान उन्होंने बोला कि जब-जब हमने प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया है फिर हमें दुष्परिणाम भी भुगतने पड़े हैं

लखनऊ: वन महोत्सव (Van Mahotsav) भारत सरकार द्वारा वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए हर साल जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाने वाला एक महोत्सव है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ (Lucknow) में ‘वृहद वृक्षारोपण 2021’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने बोला कि जब-जब हमने प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया है फिर हमें दुष्परिणाम भी भुगतने पड़े हैं। इस साल हमने 4 जुलाई को एक दिन में 25 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है।

दिल्ली (Delhi) में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने वन महोत्सव के मौके पर पेड़ लगाकर लोगों से अपील की। उन्होंने बताया, “आज देशभर में वन महोत्सव शुरू होता है। जुलाई में वर्षा होती है ऐसे समय में लगाए पेड़ अच्छी तरह से बढ़ते हैं। हम लोगों से अपील करेंगे की वन महोत्सव के दौरान पेड़ लगाएं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने भी वन महोत्सव के मौके पर स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण किया है।

Image

वन का महत्व

वन जीव जन्तुओं के लिए घर हैं और पृथ्वी के जल-चक्र को नियंत्रित और प्रभावित करते हैं और मृदासंरक्षण का आधार हैं इसी कारण वन पृथ्वी के जैवमण्डल का अहम हिस्सा हैं। वन धरती के सबसे प्रमुख स्थलीय परितंत्र भी हैं। वन धरती के जीव-मडंल के कुल सकल प्राथमिक उत्पाद के 75% भाग लिए हैं। धरती की 80% वनस्पतियां वनों में पाई जाती हैं।

अलग अलग ऊंचाइयों पर स्थित वन विभिन्न परितंत्रों का निर्माण करते हैं- जैसे ध्रुवों के निकट बोरील वन, भूमध्य रेखा के निकट उष्ण कटिबन्धीय वन और मध्यम ऊंचाइयों पर शीतोष्ण वन। किसी क्षेत्र की ऊंचाई और वहां मौजूद नमी उस क्षेत्र में पाए जाने वाले वृक्षों पर प्रभाव डालती है। मानव और वन एक दूसरे पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही प्रभाव डालते हैं। वन जहाँ मनुष्य को अनेक प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध कराते हैं वहीं वे आमदनी का एक स्त्रोत भी हैं।

यह भी पढ़ेDigital India के 6 वर्ष पूरे, पीएम मोदी ने कहा- गांव में सस्ती Internet Connectivity मिले

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles