IPL
IPL

वेटिकन ने जारी किया आदेश, पोप को स्वीकार नहीं समलैंगिक शादी, बताई ये बड़ी वजह

रोम: समलैंगिक शादियों का आज भी विरोध चल रहा है, कई लोग इसे स्वीकार नहीं कर रहे है। वहीं वेटिकन (Vatican) ने भी सोमवार को आदेश जारी करते हुए कहा है कि कैथोलिक चर्च समलैंगिक शादियों को नहीं स्वीकारता है, इसलिए इस तरह की होने वाली शादी को वें आशीर्वाद नहीं दें सकते है क्योंकि उनका कहना है कि ईश्वर ‘‘बुराई को आशीर्वाद नहीं दे सकते। वेटिकन (Vatican) के धर्मपरायणता कार्यालय ने इस मामले में अपना औपचारिक जवाब जारी करते हुए कहा है कि क्या कैथोलिक पादरी वर्ग समलैंगिक शादियों के लिए आशीर्वाद दे सकता है।

ईश्वर नहीं दें सकता आशीर्वाद

पोप फ्रांसिस द्वारा मान्यता प्राप्त दो पन्नों का स्पष्टीकरण दिया है और ये सात भाषाओं में प्रकाशित है। वेटिकन का कहना है कि समलैंगिकों के साथ सही व्यवहार तो करना चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ऐसी शादियों को सवीकार किया जाए और हम इस तरह के शादी के रिश्ते को आशीर्वाद नहीं दें सकते क्योंकि ईश्वर के मुताबिक शादी स्त्री और पुरुष के बीच जीवनभर चलनेवाला संबंध है। ईश्वर समलैंगिक शादियों जैसी ‘‘बुराई को आशीर्वाद नहीं दे सकते।’’

ये भी पढ़ें : नंबर गेम में हुए इस बदलाव से क्या भारत में सस्ता हो जाएगा क्रूड oil

जो बाइडन ने भी हटाया था ये प्रतिबंध

वैसे तो भारत-अमेरिका के अलावा कई देशों में समलैंगिकों शादी को कानूनी मान्यता मिल रही है लेकिन इसी बीच वेटिकन का ये आदेश दुनिया भर को चौंका दिया है। यूरोपीय देशों में समलैंगिक जोड़े शादियां कर रहे हैं और पूरी दुनिया उनकी खुशी मना रही है। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक नए कार्यकारी आदेश के जरिए अमेरिकी सेना में समलैंगिकों के शामिल होने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। ऐसा इसलिए जरुरी था क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शासन काल के प्रथम वर्ष में ही समलैंगिकों के सेना में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया था।

ये भी पढ़ें : खाली स्टेडियम में होंगे टी20 सीरीज के बाकी 3 मैच, जानें पूरा मामला

Related Articles

Back to top button