यूपी के 16 जिलों में 11 से 16 नवम्बर तक हो सकता है वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित

यूपी प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने जारी पत्र में कहा है कि इस शहरों में जिन जगहों पर वाहनों का दबाव ज्यादा है उन स्थानों को चिन्हित किया गया है.

लखनऊ: दिवाली पर्व पर बढ़ने वाले प्रदुषण स्तर को रोकने के लिए 16 जिलों के जिलाधिकारी को प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने पत्र लिखकर वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित करने को कहा है. बोर्ड ने इसके मार्फ़त लखनऊ समेत 16 जिलों के डीएम को निर्देश जारी कर दिए हैं.

उत्तर प्रदेश प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर(खुर्जा), फिरोजाबाद, अमरोहा (गजरौला), सोनभद्र (अनपरा), मेरठ, झांसी, बरेली, रायबरेली और मुरादाबाद के भीड़ भाड़ वाले इलाकों को इसके लिए चिन्हित किया है. ये वो शहर हैं, जहां की वायु राष्ट्रीय औसत से बेहद खराब है। इस जिलों को नॉन अटेनमेंट नगरों के रूप में चिन्हित किया है।

यूपी प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने जारी पत्र में कहा है कि इस शहरों में जिन जगहों पर वाहनों का दबाव ज्यादा है उन स्थानों को चिन्हित किया गया है. इन हॉटस्पॉट में स्थित बाजार व कमर्शियल एरिया में वाहनों के ज्यादा आवागमन से वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ सकती है. जिसके लिए प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1961 की धारा 31ए में प्राप्त शक्तियों के अंतर्गत वायु प्रदुषण रोकने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं.

बोर्ड ने इन शहरों के जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि दीपावली पर्व के दौरान 11 नवंबर से 16 नवंबर तक चिन्हित ट्रैफिक हॉटस्पॉट में स्थित बाजार एवं कमर्शियल एरिया जहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां वाहनों के आने-जानें पर प्रतिबन्ध रहेगा.

ये भी पढ़ें : शोपियां में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी, इंटरनेट सेवा बंद

 

Related Articles

Back to top button