वेनेजुएला: ड्रोन हमला कर राष्ट्रपति मदुरो की हत्या के प्रयास मामले में 6 गिरफ्तार

कराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो पर ड्रोन हमले के मामले में छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वेनेजुएला सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को विस्फोटकों से लदे ड्रोन से राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की हत्या के कथित प्रयास के मामले में छह को गिरफ्तार कर लिया गया है।

गृह व न्याय मंत्री नेस्टर रेवेरोल ने सरकारी टेलीविजन पर गिरफ्तारी का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कई वाहनों को जब्त कर लिया गया है, जबकि राजधानी कराकस में कई होटलों पर छापेमारी की गई है। साथ ही, आगे कई और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं।

रेवरोल ने कहा कि जो गिरफ्तार हुए हैं उन पर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने और हत्या की साजिश रचने का आरोप है। मंत्री ने कहा कि हमलावरों ने दो डीजेआई एम600 ड्रोन का इस्तेमाल किया। हर ड्रोन एक किलो सी-4 विस्फोटक से लैस था।

इससे पहले सरकार ने आरोप लगाया कि विपक्षी गुटों ने अमेरिका और कोलंबिया में हमलावरों के साथ साजिश रची, हालांकि उन्होंने कोई विशिष्ट साक्ष्य नहीं दिए।

गौरतलब हो कि राष्ट्रपति मदुरो पर शनिवार को हमला उस वक्त हुआ जब वह वेनेजुएला के नेशनल गार्ड की 81वीं वर्षगांठ के मौके पर खुले मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। विस्फोटकों से लैस ड्रोन समारोह स्थल के समीप ही फटा।

जिस पोडियम पर खड़े होकर मदुरो भाषण दे रहे थे, उसके पास ही विस्फोटकों से भरा एक ड्रोन विस्फोटित हुआ जबकि दूसरा एक बिल्डिंग की पहली मंजिल पर विस्फोटित हुआ। राष्ट्रपति ने चरमपंथी गुटों और कोलंबिया के निर्वतमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस को जिम्मेदार ठहराया था।

Related Articles