Mexico City में शुरू हुई वेनेजुएला सरकार और विपक्ष की बातचीत

मेक्सिको सिटी :  वेनेजुएला सरकार और विपक्ष के प्रतिनिधियों ने Mexico City में एक बार फिर वार्ता  शुरू कर दी है। इस कड़ी  के मुताबिक इस बातचीत का मक़सद वेनेजुएला के तीव्र राजनीतिक और आर्थिक संकट पर काबू पाना है, जिसके कारण लाखों लोगों को इस लैटिन अमेरिकी देश से भागना पड़ा है।

Mexico City के अलावा कहीं और बातचीत को नहीं तैयार थे दोनों पक्ष

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की पिछले वार्ता प्रयासों के विपरीत, इस वार्ता में एक दर्जन से ज़्यादा देश शामिल होंगे, जिनमें नीदरलैंड, रूस, बोलीविया, तुर्की और नॉर्वे शामिल हैं, विपक्ष और सत्ता के बीच जो सूत्रधार के रूप में कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Uddhav Thackerayके सचिव मिलिंद नार्वेकर को मिली धमकी, धमकी देने वाला अज्ञात का  साक्ष्य नहीं मिला

वार्ता को संभावित समझौते पर आगे बढ़ाने के लिए, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने मांग की कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप द्वारा वेनेज़ुएला के अधिकारियों और संस्थानों पर लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए जाएं। इस कड़ी में वेनेजुएला का कहना है कि यह पक्षपाती प्रतिबंध ओपेक सदस्य के आर्थिक संकट के लिए जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें : काँग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi का ट्विटर हुआ अनलॉक, कहा- मेरी आवाज बंद करना मतलब करोड़ो लोगों का आवाज बंद करना

Related Articles