वेनेज़ुएला (Venezuela) की अपील को अमेरिका सहित यूरोपीय देशों ने ख़ारिज किया

कोरोना (Covid-19) वैक्सीन की खरीद को लेकर देश की संपत्ति पर नियंत्रण हटाने की अपील अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) ने खारिज कर दी है।

ब्यूनस आयर्स: वेनेजुएला के राष्ट्रपति (President) निकोलस मादुरो ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की खरीद को लेकर देश की संपत्ति पर नियंत्रण हटाने की अपील अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) ने खारिज कर दी है।

मादुरो ने यहां एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पुर्तगाल, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका की सरकार और उनके वित्तीय संस्थानों ने कोरोना (Covid-19) वैक्सीन खरीद के लिये वेनेजुएला (Venezuela) के धन पर नियंत्रण कर इसे खुद के पास जमा कर लिया। हमने विश्व व्यापार संगठन (WTO) के माध्यम से धन पहुंचाने का विकल्प मांगा, लेकिन इसके लिए मना कर दिया।

उन्होंने कहा, “उपराष्ट्रपति डेल्सी रोड्रिग्ज (Delsey Rodriguez) ने इन देशों के विदेश मंत्रियों के साथ भी बातचीत की, लेकिन उनकी अपील को भी खारिज कर दिया गया।”

उल्लेखनीय है कि श्री मादुरो को सत्ता से बाहर करने के प्रयासों के तहत अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों ने विपक्षी नेता जुआन गुआदो का समर्थन किया है और वेनेजुएला पर प्रतिबंधों को कायम रखते हुये इसकी संपत्ति को खुद के पास जमा कर लिया है।

यह भी पढ़े: अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) के उच्च सदन सीनेट के नये सदस्यों को शपथ दिलाई गई

Related Articles

Back to top button