मोदी सरकार ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए इस मंत्री पर लगाया दांव, विपक्ष होगा चित

0

नई दिल्‍ली। देश के नए राष्‍ट्रपति को चुनने के लिए सभी सांसदों और विधायकों ने वोट डाल दिया है। 20 को देश के नए राष्‍ट्रपति पर मुहर लग जाएगी। वहीं अब केंद्र सरकार उपराष्‍ट्रपति चुनाव पर नजरें गड़ाए है। खबर मिली है कि मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को उपराष्‍ट्रपति बनाने का मूड बनाया है।

venkaiah naiduवेंकैया नायडू को उपराष्‍ट्रपति बनाने के पीछे का खेल

सूत्रों से पता चला है कि केंद्र ने वेंकैया का नाम लगभग फाइनल कर दिया है। शाम को बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में मुहर लग जाएगी। उपराष्‍ट्रपति चुनाव में नामांकन करने की अंतिम तारीख 18 जुलाई है।

चर्चा में आए थे तीन नाम

इससे पहले खबर आई थी कि एनडीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, विद्यासागर राव और निर्मला सीतारमन का नाम रेस में है।

बीजेपी ने शुरू की तैयारी

भले ही अब तक उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं हुआ हो, लेकिन संसद में स्थित बीजेपी पार्टी के दफ्तर में सांसद उपराष्ट्रपति के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए गए हैं। एक सेट पर 35 सांसदो के हस्ताक्षर कर रहे हैं, हालांकि ज़रूरत सिर्फ 20 हस्ताक्षरों की ही है। इसमें 10 प्रस्तावक और 10 अनुमोदक होते हैं। एक सेट पर पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रमुख नेताओं के हस्ताक्षर होंगे जबकि दूसरे पर अरुण जेटली के नेतृत्व में। एक सेट NDA के नेताओं के लिए होगा. कल 11 बजे उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार संसद में नामांकन कर सकते हैं। नाम का एलान शाम 7 बजे बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक के बाद होगा।

गोपालकृष्ण गांधीविपक्ष ने गोपाल कृष्‍ण्‍ा गांधी को बनाया उम्‍मीदवार

कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए ने उप राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रखी है। यूपीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी है। पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहे गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पोते हैं। कांग्रेस सहित 18 विपक्षी पार्टियों ने गोपाल कृष्ण को अपना समर्थन देने का एलान कर रखा है।

पांच अगस्‍त को होगा चुनाव

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान पांच अगस्त को होंगे। उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन को निर्वाचक कालेज में जबर्दस्त बहुमत हासिल है।

वेंकैया नायडू के जीवन पर डालें एक नजर

वेंकैया नायडू मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उन्हें शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्‍मूलन और संसदीय कार्य मंत्री की जिम्मेदारी दजी गई है। वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री रहे हैं। उनका संबंध आंध्र प्रदेश से है और वो उदयगिरी से सांसद हैं।

loading...
शेयर करें