IPL
IPL

रूस की पहली महिला सर्जन थीं Vera Gedroits, Google ने बनाया ऐसा डूडल

गेड्रोइट्स ( Gedroits ) ने अपनी मेडिसिन की पढ़ाई स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) से की और वे डॉक्टर बनीं। इसके बाद वे वापस अपने देश लौट आईं और अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक फैक्ट्री अस्पताल की। 

नई दिल्ली: विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक  इंटरनेट संर्च इंजन कंपनी Google ने आज एक नया डूडल बनाया है। यह डूडल रूस की पहली महिला सर्जन Vera Gedroits को सम्मानित करने के लिए बनाया गया है। Google ने वेरा के 151वें जन्मदिन पर उनके लिए यह डूडल बनाया है। बता दें कि डॉ. वेरा Ignativena Gedrowitz रूस की डॉक्टर ऑफ मेडिसिन थीं।

वातादे कि Vera Gedroits अपने देश की पहली महिला सर्जन थीं। एक सर्जन होने के साथ साथ वेरा प्रोफेसर, कवि व लेखिका भी थीं।  इन्होंने युद्ध चिकित्सा के क्षेत्र में कई लोगों की जान बचाई है इस कारण इनका नाम पूरे विश्व में जाना जाता है। रूस में हाईजीन, पोषण युक्त भोजन को लेकर रूस में पहली बार गेड्रोइट्स ( Gedroits ) ने ही आवाज उठाई थी। उनका जन्म 19 अप्रैल 1870 को कीव में हुआ था। वह यहां के शाही वंश लिथुआनियाई ( Lithuanian ) से ताल्लुक रखती थीं। हालांकि इस समय कीव रूस साम्राज्य का हिस्सा था।  गेड्रोइट्स ( Gedroits ) ने अपनी मेडिसिन की पढ़ाई स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) से की और वे डॉक्टर बनीं। इसके बाद वे वापस अपने देश लौट आईं और अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक फैक्ट्री अस्पताल की।

Vera Gedroits वेरा गेड्रोइट्स अपने समय से बहुत आगे की महिला थीं - लेकिन  उनकी कहानी मुश्किल से ही जानी जाती है - News C9 Hindi

56 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु

आपको बता दें कि गेड्रोइट्स ( Gedroits ) के नाम कई उपलब्धियां भी हैं। सर्जन व प्रोफेसर होने के साथ साथ गेड्रोइट्स ने कई रिसर्च पेपरों को भी लिखा है। वह एक बेहतरीन कवि और लेखिका थीं। उन्होंने अपनी बायोग्राफी 1931 में लिखा जिसका शीर्षक ‘Life’ था। इस किताब में उन्होंने अपने जीवन यात्रा के बारे में चर्चा की है। जिसके बाद साल 1932 में 56 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु कीव में हो गई। बता दें कि गेड्रोइट्स ने सर्जरी से संबंधित कई किताबों को लिखा है जो भविष्य में चिकित्सा के संबंध में काफी काम आईं है।

यह भी पढ़े: Chaitra Navratri के सातवें दिन होगी मां कालरात्रि की आराधना, इन मंत्रों से करें विशेष पूजा

Related Articles

Back to top button