12वीं पास के लिए बड़ी खुशखबरी, आगंनबाड़ी में जल्द होगी इतने पदों पर भर्तियां

बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर भर्ती शुरू करने जा रही है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर भर्ती शुरू करने जा रही है। जी यूपी के रिपोर्ट के मुताबिक यह भर्ती प्रक्रिया तीन दिनों के भीतर शुरू होने की उम्मीद है। यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के तहत तीन श्रेणियों में राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 5300 रिक्तियां भरी जाएंगी।

रिपोर्ट के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद यूपी के योग्य पुरुष और महिला उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। विज्ञापन जारी करने की तारीख से 21 दिनों के लिए यूपी आंगनवाड़ी  ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उपलब्ध होगा। यूपी आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया लगभग 10 वर्षों के बाद राज्य में की जा रही है।

45 दिनों का समय

यूपी सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए और आधिकारिक वेबसाइटों पर अन्य पदों के लिए जिलेवार विज्ञापन जारी करने का निर्देश दिया है. बाल विकास सेवा एवं पोषण निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने भी मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर भर्ती का कार्यक्रम तय कर दिया है। यह भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 45 दिनों का समय दिया गया है।

आवेदन के लिए रिक्ति

कुल पद – 5300

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
आंगनवाड़ी हेल्पर

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

आंगनबाड़ी सेविका और मिनी आंगनबाड़ी सेविका- उम्मीदवार को हाई स्कूल पास होना चाहिए ( 12 वीं उत्तीर्ण )
आंगनबाड़ी सहायका – उम्मीदवारों को कक्षा 5 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा।

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2021: SSB में इतने पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जानिए कितनी होगी सैलरी

Related Articles