बहुत जरुरी खबर ! योगी सरकार का लेखपाल की भर्ती को लेकर बड़ा फैसला

राजस्व लेखपालों की भर्ती को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है

राजस्व लेखपालों की भर्ती को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. असल में यूपी अधीनस्थ सेवा आयोग द्वारा की जाने वाली राजस्व लेखाकारों की भर्ती के लिए ट्रिपल ‘सी’ प्रमाण पत्र अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है. अब इस परीक्षा में इस सर्टिफिकेट को नहीं लिया जाएगा. असल में योगी सरकार ने लेखाकारों की भर्ती के लिए ट्रिपल ‘सी’ प्रमाण पत्र को अनिवार्य नहीं बनाने का फैसला किया है और इंटरमीडिएट पास ही लेखपाल भर्ती के लिए पहले की तरह अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होगी.

हजारों अभ्यर्थियों को मिली राहत

इसे योगी सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है क्योंकि राज्य में इस सर्टिफिकेट की अनिवार्यता के कारण हजारों की संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठने से बाहर हो गए थे. लिहाजा राज्य सरकार के इस फैसले के बाद लेखपाल की भर्ती में शैक्षणिक योग्यता को लेकर गतिरोध खत्म हो गया है. वहीं सरकार के फैसले के मुताबिक राजस्व परिषद लेखपाल की भर्ती के लिए जल्द ही अधीनस्थ सेवा आयोग को नया प्रस्ताव भेजने जा रहा है.

प्रदेश में 7882 पदों के लिए होनी है भर्ती

राज्य में लेखपाल की भर्ती होनी है और राज्य सरकार की कोशिश है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ये परीक्षा संपन्न करा ली जाए. वहीं उप्र राजस्व परिषद द्वारा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव में राजस्व लेखाकारों के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती के साथ-साथ चयन के लिए इंटरमीडिएट पास करने के साथ ही अभ्यर्थी के कंप्यूटर ज्ञान को दर्शाने वाला ट्रिपल सी प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया था. जिसके कारण कई अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे थे. लेकिन अब योगी सरकार ने इसकी प्राथमिकता को खत्म कर दिया है. जिसका फायदा अब हजारों अभ्यर्थियों को मिलेगा.

यह भी पढ़ें- इंस्टाग्राम चलाने वाली लड़कियां हो जाएं सतर्क, पहली की दोस्ती फिर…

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles